Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ford Endeavour की होगी भारतीय बाजार में वापसी? Toyota Fortuner और MG Gloster बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Ford द्वारा पेटेंट दायर किए जाने के बाद लग रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में नई पीढ़ी की Endeavour को लॉन्च करेगी। हालांकि अभी तक इसको लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है और फोर्ड ने कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की है। अगर एंडेवर वापसी करती है तो इसका मुकाबला Toyota Fortuner और MG Gloster से होगा। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 04 Jan 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
Ford ने दायर किया Endeavour का पेटेंट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकन ऑटोमेकर Ford ने कुछ हफ्ते पहले ही अपने चेन्नई प्लांट को JSW Group को बेचने से मना कर दिया है। इसके साथ ही कार निर्माता ने भारत में नई पीढ़ी की Endeavour के लिए पेटेंट दायर किया है। इतना ही नहीं, निर्माता ने पिछले कुछ हफ्तों में कुछ नौकरी लिस्टिंग की भी घोषणा की है। ऐसे में लग रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में वापसी के लिए तैयार है।

Ford ने दायर किया Endeavour का पेटेंट 

Ford द्वारा पेटेंट दायर किए जाने के बाद लग रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में नई पीढ़ी की Endeavour को लॉन्च करेगी। हालांकि, अभी तक इसको लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है और फोर्ड ने कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की है। अगर एंडेवर वापसी करती है तो इसका मुकाबला Toyota Fortuner और MG Gloster से होगा।

डिजाइन 

डिजाइन की बात करें, तो नई एंडेवर पिछली पीढ़ी की तुलना में थोड़ी ओल्ड स्कूल दिखती है। इसमें एलईडी हेडलैंप, बड़ी ग्रिल और एक स्ट्रॉन्ग बम्पर के साथ सी-आकार के डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते हैं। साइड में 21 इंच के अलॉय व्हील हैं और व्हीलबेस 50 मिमी बड़ा है। पीछे की तरफ एसयूवी का टेलगेट बिल्कुल अलग है। इसमें अधिक सपाट प्रोफाइल है और इसमें एलईडी टेल लैंप का एक अलग सेट मिलता है।

यह भी पढ़ें- Hyundai Motor और Kia ने Samsung Electronics से मिलाया हाथ, कनेक्टेड कार तकनीक पर काम करेंगी कंपनियां

इंटीरियर 

इसके इंटीरियर में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक वर्टिकली ओरिएंटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नया डिजाइन किया गया केबिन है, जो वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। अन्य फीचर्स में फ्रंट पार्किंग सेंसर, वायरलेस चार्जिंग, यूएसबी पोर्ट और 360-डिग्री पार्किंग कैमरा शामिल है। सुरक्षा के लिए ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 7 एयरबैग और ADAS जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन

आपको बता दें कि फोर्ड एंडेवर को वैश्विक बाजार में एवरेस्ट के नाम से बेचा जाता है। इसे 2.0-लीटर टर्बो डीजल और 2.0-लीटर बाई-टर्बो डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। पहला इंजन 168 बीएचपी उत्पन्न करता है, जबकि बाई-टर्बो 208 बीएचपी उत्पन्न करता है। टॉर्क आउटपुट 405 एनएम और 500 एनएम है।

टर्बो डीजल इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का उपयोग करता है, जबकि बाई-टर्बो में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। दोनों गियरबॉक्स में सेलेक्टशिफ्ट मिलता है और फोर्ड 4x2 के साथ-साथ 4x4 ड्राइवट्रेन भी ऑफर करता है।

यह भी पढ़ें- Drum Brakes vs Disc Brakes: दोनों में आपकी गाड़ी के लिए कौन बेहतर? परफॉरमेंस और मेंटेनेंस में है इतना फर्क