Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ford ने 85,000 गाड़ियों को किया रिकॉल, इंजन में आग लगने के आ रहे मामले

Ford ने अपनी 85000 गाड़ियों को रिकॉल किया है। इन गाड़ियों के इंजन में आग लगने के मामले आ रहे है। इसके साथ ही इन सभी गाड़ियों के इंजन समय से पहले खराब होने की आशंका भी है। कंपनी की तरफ से लोगों को लिए सुधाव भी जारी किए गए हैं। जिसके तहत किसी भी तरह की खराबी दिखने पर गाड़ी को सड़क किनारे पार्क करने के लिए कहा है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 18 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
फोर्ड ने 85,000 एक्सप्लोरर पुलिस वाहनों को वापस बुलाया।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Ford ने अपनी 85,000 एक्सप्लोरर पुलिस इंटरसेप्टर यूटिलिटी वाहनों के लिए रिकॉल जारी किया है। इस रिकॉल को 2020 से 2022 के बीच बने हुए मॉडल के लिए जारी किया गया है। इस सभी गाड़ियों को रिकॉल करने की वजह इनके इंजन समय से पहले खराब होने की आशंका है और इसकी वजह से गाड़ी में आग भी लग सकती है। आइए जानते हैं इंजन में किस तरह की खराबी आई है।

इस तरह से गाड़ी में लग रही आग

NHTSA की तरफ से Ford की गाड़ियों को लेकर रिकॉल जारी करने के बार में बताया है। उनके मुताबिक, इंजन फ्यूल बड़ी मात्रा में हुड के नीचे के क्षेत्र से निकल सकती है जो इग्निशन स्रोतों के पास जाकर जमा हो सकती है। इससे यह होगा कि हुड के नीचे आग लग के आलावा स्थानीयकृत पिघलने या धुएं की संभावना हो सकती है।

यह भी पढ़ें- मारुति Arena की कारों को खरीदने का है विचार, तो कितना करना होगा इंतजार, पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका में 13 गाड़ियों में लग चुकी है आग

एजेंसी की तरफ से बताया गया कि उत्तरी अमेरिका में 2 जून, 2022 से पहले बनी 3.3L इंजन वाले एक्सप्लोरर PIU गाड़ियों के इंजन ब्लॉक के टूटने के कारण हुड के नीचे आग लगने की 13 रिपोर्ट आई है। वहीं, गैर-पुलिस गाड़ियों पर इंजन ब्लॉक के टूटने से आग लगने की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ऐसी घटनाओं में किसी तरह की चोट नहीं लगी है। ऑटोमेकर गाड़ियों के मालिकों को एक पत्र भेजेगा जिसमें उन्हें सलाह दी जाएगी कि जांच जारी है।

वाहन में दिखाई दे यें संकेत तो तुरंत कर दें

फोर्ड कंपनी की तरफ से लोगों को यह सलाह दी गई है कि अगर लोगों को इंजन से किसी तरह का अप्रत्याशित अवाज सुनाई दें या अप्रत्याशित टॉर्क में कमी का एक्सपीरिएंस करें या इंजन कम्पार्टमेंट से धुआं दिखाई दे तो जितनी जल्दी हो सके इंजन को सुरक्षित रूप से पार्क करें और इंजन को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें- July 2024 में रही Compact Sedan Cars की मांग, हुई 20 हजार से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री