Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ford Endeavour के साथ Mustang EV भी मारेगी इंडियन मार्केट में एंट्री? कंपनी ने रजिस्टर कराए ट्रेडमार्क

ऐसा लग रहा है कि फोर्ड 2025 में शुरुआत में अगली पीढ़ी के एंडेवर की सीबीयू के माध्यम से बेचेगी। इसके कुछ समय बाद Ford Endevour को भारत में उत्पादन शुरू हो सकता है। इसके साथ ही Mustang Mach-E भी इंडियन मार्केट में एंट्री मारेगी क्योंकि कंपनी ने इसका भी नाम ट्रेडमार्क कराया है। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 15 Feb 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
Ford Endeavour के साथ Mustang EV का ट्रेडमार्क भी रजिस्टर कराया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Ford ने कुछ समय पहले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेची जाने वाली All New Endeavour के डिजाइन पेटेंट को भारत में रजिस्टर कराया है। JW Group को अपना चेन्नई प्लांट बेचने का सौदा आखिरी समय में रद्द होने के बाद से इसके दोबारा प्रवेश को लेकर अटकलें जोरों पर हैं। उम्मीद है कि अमेरिकी ऑटो प्रमुख कंपनी विभिन्न नौकरियों के लिए कर्मियों की भर्ती भी कर रही है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

Ford Endeavour की होगी वापसी?

ब्रांड की ओर से मरैमलाई नगर में अपने बड़े प्रोडक्शन प्लांट का उपयोग करके घरेलू बिक्री के साथ-साथ भारत से निर्यात पर निर्भर था, लेकिन यह अपेक्षित मात्रा के आंकड़ों को पूरा नहीं कर सका। पूरे उद्योग के लिए बड़ा झटका, फोर्ड ने 2021 के अंत में स्थानीय बिक्री से बाहर कर दिया। टाटा मोटर्स ने 2023 की शुरुआत में एक सहायक कंपनी के माध्यम से साणंद में फोर्ड के प्लांट का अधिग्रहण पूरा किया है।

यह भी पढ़ें- इस देश में नहीं आ सकेंगी पेट्रोल-डीजल से चलने वाली विदेशी गाड़‍ियां, इंपोर्ट पर लगाया प्रतिबंध

ऐसा लग रहा है कि फोर्ड 2025 में शुरुआत में अगली पीढ़ी के एंडेवर की सीबीयू के माध्यम से बेचेगी। इसके कुछ समय बाद Ford Endevour को भारत में उत्पादन शुरू हो सकता है। इसके साथ ही Mustang Mach-E भी इंडियन मार्केट में एंट्री मारेगी, क्योंकि कंपनी ने इसका भी नाम ट्रेडमार्क कराया है।

हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं हुआ है कि ट्रेडमार्क आवेदन भारत में फिर से प्रवेश करने के उसके इरादों का स्पष्ट संकेत है। फोर्ड होमोलोगेशन छूट का उपयोग कर सकता है और सीबीयू चैनल के माध्यम से मस्टैंग मच-ई ला सकता है। इसे वैश्विक बाजारों में रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फिगरेशन के साथ 72 kWh और 91 kWh बैटरी पैक विकल्पों में बेचा जाता है।

Mustang Mach-E की खासियत 

बेस मैक-ई 269 एचपी और 430 एनएम उत्पन्न करने में सक्षम है, जबकि बड़ा बैटरी पैक संस्करण 294 एचपी और 530 एनएम उत्पन्न करने में सक्षम है। एक बार चार्ज करने पर इसकी ड्राइविंग रेंज 600 किमी तक होने का दावा किया गया है। ये अभी तक अज्ञात है कि भारत में कौन से वेरिएंट पेश किए जाएंगे, लेकिन उम्मीद है कि 487 एचपी और 850 एनएम का टॉप-स्पेक जीटी एडब्ल्यूडी पसंदीदा होगा। इसकी दावा की गई रेंज 489 किमी है।

यह भी पढ़ें- Mercedes-Benz ने पेश की AMG Vision Gran Turismo सुपर कार, पलक झपकते ही हो जाएगी छू-मंतर