Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Baas Yojana: 4.99 लाख रुपये में MG दे रही Comet EV, क्‍या यह स्‍कीम आपके लिए होगी फायदेमंद? पढ़ें पूरी खबर

ब्रिटिश वाहन निर्माता MG Motors की ओर से भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक कारों और एसयूवी को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। कंपनी की ओर से कुछ समय पहले ही BaaS स्‍कीम को शुरू किया है। जिसमें MG Comet EV को सिर्फ 4.99 लाख रुपये की कीमत पर घर लाया जा सकता है। क्‍या यह स्‍कीम आपके लिए फायदेमंद साबित होगी या नहीं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
MG Comet को BaaS स्‍कीम के तहत लेने में होगा फायदा या होगा नुकसान। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ब्रिटिश वाहन निर्माता MG Motors की ओर से कुछ समय पहले ही MG Battery as a service सुविधा को शुरू किया गया है। जिसके बाद MG Comet EV को सिर्फ 4.99 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। क्‍या इस स्‍कीम में कॉमेट को खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा या नहीं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

क्‍या है ऑफर

एमजी की ओर से कुछ समय पहले ही MG Battery as a service स्‍कीम को लॉन्‍च किया गया है। इस स्‍कीम में कंपनी सिर्फ 4.99 लाख रुपये की कीमत पर MG Comet EV को दे रही है। लेकिन BaaS स्‍कीम में गाड़ी लेने पर आपको हर किलोमीटर के 2.5 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा गाड़ी की चार्जिंग पर होने वाला खर्च अलग से होगा।

एक लाख किलोमीटर चलाने पर कितना होगा खर्च

BaaS स्‍कीम में गाड़ी खरीदने के बाद अगर एक लाख किलोमीटर चलाया जाता है तो कंपनी को 2.5 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं गाड़ी को चलाने में औसतन एक रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा। एक लाख किलोमीटर गाड़ी चलाने के लिए चार्जिंग में भी एक लाख रुपये खर्च होंगे। गाड़ी को चलाने का कुल खर्च 3.5 लाख रुपये हो जाएगा।

इस तरह करें कैलकुलेशन

गाड़ी की कीमत 4.99 लाख रुपये होगी और एक लाख किलोमीटर चलाने पर 3.5 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे। ऐसे में किसी भी व्‍यक्ति को BaaS स्‍कीम के तहत गाड़ी लेने पर कुल खर्च 8.50 लाख रुपये होगा। वहीं कंपनी इस स्‍कीम में बाय बैक का विकल्‍प भी दे रही है। तीन साल पूरे होने पर अगर गाड़ी को वापस किया जाता है तो कंपनी 60 फीसदी पैसा वापस करेगी। ऐसे में पांच लाख रुपये की कीमत वाली कॉमेट को तीन साल में वापस करने पर आपको तीन लाख रुपये मिल जाएंगे।

कुल कितना होगा खर्चा

पांच लाख रुपये में गाड़ी खरीदने के बाद एक लाख किलोमीटर चलाने के बाद कुल खर्च 8.50 लाख रुपये होगा और तीन साल में गाड़ी वापस करने पर 60 फीसदी कीमत वा‍पस मिलेगी जो तीन लाख रुपये होगी। ऐसे में तीन साल तक एक लाख किलोमीटर MG Comet EV को BaaS स्‍कीम में चलाने पर कुल खर्च 5.50 लाख रुपये होगा। ऐसे में प्रति किलोमीटर का खर्च निकाला जाए तो यह 5.50 रुपये होता है।

यह भी पढ़ें- MG Windsor EV तीन वेरिएंट में हुई लॉन्च, जानिए इन तीनों के फीचर में क्या है अंतर