Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Map की मदद से मिनटों में मिलेगी पार्क की गई गाड़ी, बस फॉलो करना है ये आसान सा तरीका

जब हम घर से बाहर गाड़ी लेकर निकलते हैं तो सबसे बड़ी परेशानी कार पार्किंग को लेकर आती है और अगर पार्किंग मिल भी जाती है तो हम भूल जाते हैं कि हमने कहां गाड़ी पार्क की थी। यहां हम एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं। जिसको फॉलो करके आप मिनटों में ही पार्क की हुई गाड़ी का पता कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Tue, 02 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
गूगल मैप से पता कर सकते हैं पार्किंग की जगह

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जब भी हम कहीं घर से बाहर गाड़ी लेकर निकलते हैं तो हमारे सामने पार्किंग की बड़ी समस्या आती है। ऐसे में मुश्किल से कार पार्क करने के लिए जगह खोजते हैं। लेकिन कई बार होता क्या है कि हम गाड़ी पार्क करते हैं और भूल जाते हैं।

जहां हमने गाड़ी खड़ी की हुई होती है वह जगह हमें मिलती ही नहीं है। हम यहां एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप मिनटों में ही पार्क की हुई गाड़ी को खोज पाएंगे।

गूगल मैप से मिलेगी पार्क हुई कार

अगर कभी आप भी पार्क की हुई गाड़ी की लोकेशन को लेकर कन्फ्यूज होते हैं, तो गूगल मैप की मदद से गाड़ी आसानी से फाइंड की जा सकती है। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। जिन्हें नीचे बताया गया है।

ये भी पढ़ें- Ola Electric जल्द शुरू कर सकती है रेंटल सर्विस, Bhavish Aggarwal ने ट्वीट करते हुए जताई संभावना

पार्किंग लोकेशन सेव करने का तरीका

गूगल मैप की मदद से पार्क की हुई गाड़ी को खोजने के लिए हमें सबसे पहले मैप में पार्किंग लोकेशन को सेव करना होगा। इसके लिए सबसे पहले गूगल एप को ओपन करना है और फिर मौजूदा लोकेशन पर क्लिक करना है। यहां आपको ब्लू टिक दिखाई देगा।

इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सेव योर लोकेशन का विकल्प आएगा। यहां आप फोटो और गाड़ी की रजिस्ट्रेशन संख्या जैसी चीजे एड कर सकते हैं।

इन चीजों की होगी जरूरत

  • गूगल मैप का लेटेस्ट वर्जन फोन में इन्स्टॉल होना चाहिए।
  • आपके फोन में लोकेशन ऑन होनी चाहिए।
  • सुनिश्चित करें स्मार्टफोन एंड्रॉइड मार्शमैलो या फिर उससे ऊपर के वर्जन पर ऑपरेट होता हो।

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta Facelift के लिए बुकिंग शुरू, इन बदलावों के साथ 16 जनवरी को होगी लॉन्च