Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1988 से बंद पड़ा स्टेशन बना रिसर्च हब, फोर्ड के साथ गूगल करेगा काम; ऑटो इंडस्ट्री को मिल सकती है एडवांस टेक्नालॉजी

Google के मिशिगन में 600 से अधिक कर्मचारी हैं। कंपनी हाई स्कूल के छात्रों को कंप्यूटर साइंस सिखाने के लिए 30-एकड़ (12-हेक्टेयर) साइट पर एक लैब खोलेगी। Google यहां सर्टिफिकेशन कोर्स भी चलाएगी। इस साझेदारी के साथ गूगल द्वारा प्रशिक्षित किए गए लोगों को फोर्ड में जॉब ऑफर किया जाएगा।

By Atul YadavEdited By: Updated: Thu, 10 Feb 2022 07:08 AM (IST)
Hero Image
फोर्ड के साथ गूगल करेगा काम, ऑटो इंडस्ट्री को मिल सकती है एडवांस टेक्नालॉजी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फोर्ड मोटर अपने ग्राहकों को बेहतरीन राइड एक्सपिरिएंस देने के लिए हर एक संभव प्रयास कर रही है, जहां दिग्गज ऑटोमेकर डेट्रॉइट ट्रेन स्टेशन को इलेक्ट्रिक और सेल्फ-ड्राइविंग व्हीकल्स के लिए रिसर्च हब में बदल रही है। इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए गूगल ने भी फोर्ड से हाथ मिला लिया है। इसका फायदा ऑटो इंडस्ट्री को होगा, क्योंकि इस समय ऑटो इंडस्ट्री पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और सेल्फ ड्राइविंग से लैस गाड़ियों पर फोकस कर रही है। ताकि राइडर्स अपनी राइड का बेहतरीन अनुभव ले सकें।

बंद स्टेशन बना रिसर्च हब

इसके अलावा, डेट्रायट और मिशिगन राज्य मिशिगन सेंट्रल इनोवेशन डिस्ट्रिक्ट के लिए बुनियादी ढांचा और अन्य सहायता प्रदान करने के लिए सहमत हुए हैं, जिसमें डाउनटाउन के ठीक बाहर ऐतिहासिक कॉर्कटाउन पड़ोस में निष्क्रिय ट्रेन डिपो और आसपास की अन्य इमारतें शामिल होंगी।

मिशिगन सरकार ग्रेचेन व्हिटमर ने पुराने ट्रेन स्टेशन के अंदर एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि एक साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। हम जिस गति से आगे बढ़ रहे हैं वो खुद में एक संकेत है कि मिशिगन जीत रहा है। हम मोबिलिटी सेक्टर में लीड करने जा रहे हैं, जहां हम हाई टेक्नालॉजी और हाई-स्कील्ड जॉब के विकास के बारे में गंभीर हैं।

फोर्ड ने 18-मंजिला, 500,000-वर्ग-फुट (46,450-वर्ग-मीटर) ट्रेन डिपो खरीदने के तुरंत बाद 2018 में मिशिगन सेंट्रल इनोवेशन डिस्ट्रिक्ट के लिए योजनाओं की घोषणा की।

1988 से खाली पड़ा स्टेशन

फोर्ड मोटर कंपनी फंड की अध्यक्ष मैरी कलर ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि सदी से भी अधिक पुराने मिशिगन सेंट्रल स्टेशन का नवीनीकरण अगले साल तक पूरा किया जा सकता है। फोर्ड ने वहां नए मोबिलिटी सॉल्यूशंस पर शोध, परीक्षण और लॉन्च करने की योजना बनाई है। आपको जानकारी के लिए बता दें, ये स्टेशन कॉर्कटाउन के ऊपर, जो 1988 में आखिरी ट्रेन छूटने के बाद से खाली पड़ा है। यह अमेरिका के विनिर्माण बिजलीघर से अपने सबसे बड़े नगरपालिका दिवालियापन में डेट्रॉइट की लंबी गिरावट का प्रतीक भी है।

इस समझौते से फायदा

Google के मिशिगन में 600 से अधिक कर्मचारी हैं। कंपनी हाई स्कूल के छात्रों को कंप्यूटर साइंस सिखाने के लिए 30-एकड़ (12-हेक्टेयर) साइट पर एक लैब खोलेगी। Google यहां सर्टिफिकेशन कोर्स भी चलाएगी। इस साझेदारी के साथ गूगल द्वारा प्रशिक्षित किए गए लोगों को फोर्ड में जॉब ऑफर किया जाएगा और फोर्ड में पहले से काम कर रहे लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए लोगों को कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी।