Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Imported Electric Vehicles पर कस्टम ड्यूटी घटाएगी सरकार? Piyush Goel ने किया Tesla के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का दौरा

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla भारतीय बाजार में अपना कारोबार शुरू करना चाहती है। भारत सरकार कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयात शुल्क को 15 प्रतिशत तक कम करने के Tesla के अनुरोध पर विचार कर रही है जिससे भारत में ईवी निर्माता के आगमन में तेजी आएगी। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 14 Nov 2023 01:20 PM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार की ओर से Imported Electric Vehicles पर कस्टम ड्यूटी घटाई जा सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla भारतीय बाजार में अपना कारोबार शुरू करना चाहती है। इसको लेकर कंपनी ने भारत सरकार से आयात शुल्क कम करने की मांग की है, ताकि वह देश में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री शुरू कर सके। इसको लेकर एक नई खबर सामने आई है।

Tesla की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी पहुंचे Piyush Goel 

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक वाहन प्रमुख Tesla की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का दौरा किया और कहा कि कंपनी भारत से अपने ऑटो कंपोनेंट के आयात को दोगुना कर देगी। आपको बता दें कि मंत्री चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका में हैं। 

आयात दोगुना करेगी टेस्ला

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) November 14, 2023

पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई चेन में भारतीयऑटो कंपोनेंट के बढ़ते महत्व को देखकर गर्व होता है। कंपनी आने वाले दिनों में अपने कम्पोनेंट आयात को दोगुना करेगी।

आयात शुल्क घटाएगी सरकार?

भारत सरकार कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयात शुल्क को 15 प्रतिशत तक कम करने के Tesla के अनुरोध पर विचार कर रही है, जिससे भारत में ईवी निर्माता के आगमन में तेजी आएगी। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट से पता चला है कि जैसा कि एलोन मस्क की कंपनी भारत में एक प्लांट स्थापित करने की संभावना तलाश रही है, यह कदम ऑटोमेकर को इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

Tesla का फ्यूचर प्लान

टेस्ला जर्मनी में अपने प्लांट में अपनी अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बना रही है। प्रारंभ में इस सबसे किफायती टेस्ला ईवी को भारत में निर्मित करने के बारे में सोचा गया था।

हालांकि, ईवी निर्माता ने अपना मन बदल लिया और अब जर्मनी में कार बनाने की योजना बना रही है। लॉन्च होने पर यह अब तक की सबसे किफायती टेस्ला कार होगी। इसकी कीमत लगभग 27,000 डॉलर होगी और यह टेस्ला मॉडल 3 सेडान के सस्ते सक्सेसर के रूप में आएगी।

यह भी पढ़ें- बच्चों के लिए सेफ हैं ये टॉप- 5 कार, चाइल्ड सेफ्टी के साथ मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स

अपडेट क्या है?

रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला ने भारत सरकार से प्रारंभिक आयात शुल्क रियायत के लिए अनुरोध किया है, जिससे कंपनी को 40,000 डॉलर (लगभग 33.31 लाख रुपये) से कम मूल्य की सभी पूरी तरह से निर्मित यूनिट (CBU) कारों के आयात पर 70 प्रतिशत की भारी सीमा शुल्क की भरपाई करने की अनुमति मिलेगी।

रिपोर्ट में एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि टेस्ला का हमेशा से मानना रहा है कि कंपनी को कम से कम अंतरिम अवधि में कुछ टैरिफ रियायतों की जरूरत है, जो भारत में प्लांट बनाने की पूर्व शर्त के रूप में आती है।

यह भी पढ़ें- 2024 Royal Enfield Himalayan को शानदार बनाएंगी ये जबरदस्त एक्सेसरीज, जानिए डिटेल्स