Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AC Helmet के बाद अब हरियाणा में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को मिली AC Jacket, मिलेगी गर्मी से राहत

उत्‍तर भारत के सभी राज्‍यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जिससे फील्‍ड में काम करने वालों को सबसे ज्‍यादा परेशानी होती है। हरियाणा ट्रैफिक पुलिस को भी परेशानी हो रही है। जिसे देखते हुए एसी जैकेट (AC jacket for Traffic Police) की व्‍यवस्‍था की गई है। यह जैकेट किस तरह की हैं और इनसे किस तरह गर्मी से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 18 Jun 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
गुरूग्राम में ट्रैफिक को गर्मी से बचाने के लिए दी गईं Ac Jacket

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भीषण गर्मी से पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए कई तरह के उपयोग किए जा रहे हैं। कहीं पर AC Helmet दिए जा रहे हैं। लेकिन अब हरियाणा के पुलिसकर्मी AC Jacket का उपयोग करते नजर आ रहे हैं। एसी जैकेट को किस तरह से उपयोग किया जा रहा है और क्‍या सही में इसका फायदा मिल रहा है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

ट्रैफिक पुलिस को मिली एसी जैकेट

उत्‍तर भारत के सभी राज्‍यों में लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्‍यों में हीटवेव (Heatwave in North India) से लोग परेशान हो रहे हैं। जिससे बचने के लिए Gurugram Traffic Police को एसी वाली जैकेट दी गई हैं। जानकारी के मुताबिक चौराहों पर ड्यूटी करने वाले ट्रैफिक पुलिस के 13 जोनल अधिकारियों को एयर कूलिंग जैकेट (AC jacket for Traffic Police) दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- Dubai Police Adds Tesla Cybertruck: दुबई पुलिस के बेड़े में शामिल हुआ Tesla CyberTruck, जानें क्‍या है खासियत

कैसे करती हैं काम

गुरूग्राम में पुलिस अधिकारियों को मिली कूलिंग जैकेट में बर्फ के पैड डाले गए हैं। इनके साथ में दो पंखों को भी जैकेट में लगाया गया है। जिसके बाद इस जैकेट वजन करीब तीन किलोग्राम तक हो जाता है। इस जैकेट को चलाने के लिए पावर बैंक से कनेक्‍ट किया गया है।

पुलिस अधिकारी ने दी जानकारी

ग्रुरूग्राम में ट्रैफिक डीसीपी विरेंद्र विज ने बताया कि 13 जोनल अधिकारियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए एयर कूलिंग जैकेट ट्रायल के तौर दी गई हैं। ये सभी जोनल अधिकारी अपने-अपने चेकिंग प्वाइंट्स पर इन जैकेटों को पहन कर ड्यूटी कर रहे हैं। एक हफ्ते बाद इस जैकेट के बारे में पुलिसकर्मी सुझाव भी देंगे। अगर ट्रायल सफल रहा तो अन्य सभी यातायात पुलिसकर्मियों को इसी तरह की जैकेट दी जाएगी।

राहत के साथ मिल रही चुनौती

जोनल अधिकारी मनफूल ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस की यह अच्छी पहल है। सुबह से शाम तक ड्यूटी के दौरान शरीर पूरी तरह भीषण गर्मी से झुलस जाता है। इस जैकेट को पहनने से कुछ राहत जरूर मिली है। वहीं कुछ जोनल अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल के तौर पर दी गई जैकेट से चुनौतियां भी सामने आ रही हैं। उनके मुताबिक जैकेट भारी है और बर्फ के पैड ढाई घंटे में ही पिघल जाते हैं। पैड को फिर से जमाने के लिए फ्रिजर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में ड्यूटी के दौरान इन्हें जमाने में अभी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- सड़क पर कार और बस से सुरक्षित होंगे दो पहिया वाहन, देश में बनेगी डेडिकेटिड लेन, जानें पूरी डिटेल