Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारी बरसात में आधी डूब गई आपकी महंगी Electric Car? जानें क्या दोबारा स्टार्ट हो पाएगी आपकी कार

अधिकतर IP 67 सर्टिफाइड होती हैं। मतलब यह है कि लंबे समय तक पानी में रहने के बावजूद भी इसके बैटरी के अंदर पानी प्रवेश नहीं कर पाएगा। जिससे बैटरी सेफ रहती है। एक चीज तो साफ है कि पानी में अगर आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल डूबी हुई होती है तो उसके बैटरी खराब होने के चांसेस न के बराबर होते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 09 Jul 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
Know whether your car will be able to start again or Not?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय भारी बरसात के कारण सड़कों पर जगह-जगह जल जमाव हो चुका है। जिसके चलते बहुत सी गाड़ियां ऐसी जगह पर पार्क हैं जहां पर पानी भरा हुआ है। ऐसे में अगर उन गाड़ियों में आपकी कोई इलेक्ट्रिक कार खड़ी है तो क्या वह खराब हो जाएगी या फिर खराब होने के कितने चांसेस हैं? इसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ताकि सही समय रहते हुए आप अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल का देखभाल कर सकें।

ईवी में बैटरी महत्वपूर्ण पार्ट

पेट्रोल और डीजल गाड़ियों में आईसी इंजन लगा हुआ होता है। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी से चलती है। मतलब साफ है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी पर डिपेंड करता है कि वह पानी में डूबने के बाद भी खराब होती हैं या नहीं। इसका जवाब आपको नीचे दिया जा रहा है।

वाटरप्रूफ होती हैं ईवी की बैटरी?

इस समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों में जितनी भी बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाता है, वह अधिकतर IP 67 सर्टिफाइड होती हैं। मतलब यह है कि लंबे समय तक पानी में रहने के बावजूद भी इसके बैटरी के अंदर पानी प्रवेश नहीं कर पाएगा। जिससे बैटरी सेफ रहती है। एक चीज तो साफ है कि पानी में अगर आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल डूबी हुई होती है, तो उसके बैटरी खराब होने के चांसेस न के बराबर होते हैं।

मानसून सीजन में जरूर करें ये काम?

मानसून सीजन में आप जब भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को पार्क करें, तो सुनिश्चित कर लें कि उसकी सभी दरवाजे लॉक है या फिर नहीं क्योंकि अगर आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल किसी गली में खड़ी है और वहां पर जल-जमाव अधिक होता है तो भारी बारिश के चलते गाड़ी के अंदर पानी प्रवेश कर सकता है इससे गाड़ी के इंटीरियर को नुकसान पहुंच सकता है।