Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाहे जितनी भी हो जल्दी, हेलमेट लगाने में मत करें हड़बड़ी... हो न जाए कोई गड़बड़ी

बाइक और स्कूटर को चलाते समय आपको सेफ्टी का पूरा ख्याल रखना चाहिए ताकि आप सेफ तरीके से ड्राइविंग का आनंद ले सके। अगर आप भी हेलमेट पहनते समय ये गलती करते हैं तो आपके लिए ये खतरे से खाली नहीं है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 05:03 PM (IST)
Hero Image
चाहें जितनी भी हो जल्दी, हेलमेट लगाने में न करें हड़बड़ी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भी आप बाइक या स्कूटर से बाहर निकलते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। सड़क सुरक्षा के नियमों का जरूर पालन करें। लेकिन अगर आप गलत तरीके से हेलमेट पहनते हैं तो आपके लिए ही ये हानिकारक साबित हो सकता है। कई लोग जल्दी के चक्कर में हेलमेट को नहीं पहनते, जिसके कारण उनका चालान भी कट जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कुछ लोगों का चालान हेलमेट को ढंग से नहीं पहने के कारण भी कटता है। इसलिए आज हम आपके लिए हेलमेट को पहनने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

हेलमेट पहनने के बाद भी लग सकता है जुर्माना

कई बार आपने देखा होगा, कुछ लोग जल्दी के चक्कर में हेलमेट को गलत तरीके से पहन लेते हैं, लेकिन वो इस बात से अनजान रहते हैं कि इनका चालान भी कट सकता है। जल्दी में हेलमेट पहनने के चक्कर में वो एक छोटी सी गलती कर बैठते हैं। अगर आप गलत तरीके से पहनते हैं तो हेलमेट पहनना या न पहना एक ही बराबर है।

हेलमेट पहनने का सही तरीका

अगर आप टू- व्हीलर चला रहे हैं तो स्कूटर या बाइक के चलने से पहले हेलमेट पहनने के सही तरीके को जान लें। केवल अपने सिर पर फसाना ही हेलमेट पहनना नहीं होता है।  इसे सिर में फंसाने के बाद हेलमेट स्ट्रिप को सही तरीके से लगाना भी जरूरी है। लोग सबसे अधिक गलती यहीं कर जाते हैं। एक बार जब भी अपने वाहन को चालू करें, स्ट्रिप का ध्यान जरूर रखें।

हेलमेट के स्ट्रिप को लगाने का सही तरीका

हेलमेट को लगाने को लगाने के बाद आपको इसके स्ट्रिप को सही से लगाना आना चहिए। दरअसल, कुछ लोग इसे औपचारिकता के तौर पर लगा लेते हैं। जब भी आप हेलमेट खरीदें, इसके स्ट्रिप की लंबाई को एडजस्ट करना न भूलें। सिर पर हेलमेट लगाने के बाद स्ट्रिप को टाइट तरीके से बांध लें। दुर्घटना के समय में इसके कारण आपकी जान भी बच सकती है।

ये भी पढ़ें-

Affordable Electric Scooters :नए साल पर किफायती कीमत में खरीदें ये दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, यहां देखें लिस्ट

1 साल की गारंटी और 3 महीने की फ्री सर्विस के साथ खरीदें मारुति की सस्ती कार, चेक करें सभी ऑफर्स