Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Electric Cars: 15 लाख से भी कम बजट में जल्द लॉन्च होंगी ये 5 दमदार EV, जानें कीमत और खूबियां

Upcoming Electric Cars अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम आपको 5 ऐसी इलेक्ट्रिक कार के बताने वाले हैं जिसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। हमारी इस लिस्ट में MG Compact Electric SUV Tata Punch EV जैसी की इलेक्ट्रिक गाड़ियां शामिल हैं। आइए इनके बारे में और डिटेल से बताते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 30 Oct 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
आइए आपको डिटेल से बताते हैं लॉन्च होने वाली नई इलेक्ट्रिक कार के बारे में।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस साल मार्केट में कई जबरदस्त नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने के लिए तैयार है। अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज हम आपको 5 ऐसी इलेक्ट्रिक कार के बताने वाले हैं जिसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। आइए आपको डिटेल से बताते हैं लॉन्च होने वाली नई इलेक्ट्रिक कार के बारे में।

1. MG Compact Electric SUV

एमजी मोटर को कॉमेट छोटे इलेक्ट्रिक वाहन के साथ अच्छी सफलता मिली है और वह कॉमेट ईवी के समान आर्किटेक्चर पर बेस्ड एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लाकर अपनी लोकप्रियता का लाभ उठाने की कोशिश करेगी। इसे 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है, यह सीधे तौर पर सबसे ज्यादा बिकने वाली टाटा पंच और हुंडई एक्सटर को टक्कर दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Honda XL750 Transalp भारत में 11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानिए फीचर्स और खासियत

2. Tata Punch EV

टाटा मोटर्स संभवतः आने वाले महीनों में पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करेगी। सार्वजनिक सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया, टाटा पंच ईवी में फेंडर पर एक चार्जिंग पोर्ट लगा होगा और यह नेक्सॉन ईवी, टिगोर ईवी और टिगोर ईवी में पाई जाने वाली ज़िपट्रॉन टेक्नोलॉजी को अपनाएगा। टाटा पंच ईवी को दो बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें - मीड रेंज और लंबी रेंज की बैटरी शामिल है।

ये भी पढ़ें: फेस्टिवल सीजन में नई कार खरीदने की है प्लानिंग, तो इन फीचर्स को बिलकुल न करें नजरअंदाज

3. Hyundai Exter EV

कुछ हफ़्ते पहले, एक्सटर के इलेक्ट्रिक वर्जन की लीक तस्वीरें इंटरनेट पर सामने आईं, जिससे हमें विश्वास हो गया कि एक माइक्रो ई-एसयूवी विकसित की जा रही है। आईसीई एक्सटर सीधे तौर पर टाटा पंच को टक्कर देता है। इसे एक या दो साल में पेश किया जा सकता है और बता दें कि क्रेटा ईवी की कई बार जासूसी भी की जा चुकी है।

4. Kia AY EV

रिपोर्ट्स की माने तो किआ एवाई कोडनाम वाली एक कॉम्पैक्ट एसयूवी 2025 या 2026 में लॉन्च की जाएगी और इसे आईसीई और ईवी रूपों में पेश किया जाएगा। इसका बाहरी हिस्सा मजबूत दिखेगा लेकिन कम से कम इसके ICE स्पेसिफिकेशन में कोई 4WD सिस्टम उपलब्ध नहीं होगा।

5. Skoda & Volkswagen Low Cost EV

स्कोडा भारत के लिए एक सब-फोर-मीटर एसयूवी पर काम कर रही है और इसके बाद 13 लाख से 18 लाख रुपये में कम लागत वाला इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किया जाएगा। इसके बारे में अभी कोई और डिटेल सामने नहीं आई है।