Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMT और MT गियरबॉक्स में होता है ये खास अंतर, कन्फ्यूजन करें दूर

हम मे से बहुत से लोग होंगे जिन्होंने मैन्युअल गियरबॉक्स वाली गाड़ियों से ड्राइविंग की शुरुआत की होगी। मैन्युअल गियरबॉक्स वाली गाड़ियां अधिकतर किफायती कीमत में आने वाली गाड़ियों या फिर बेस मॉडल में देखने को मिलती हैं। इन गाड़ियों में ड्राइवर खुद से गियर स्टिक के सहारे गियर चेंज करते हैं वहीं इस मोड में ड्राइवर गियर बदलने के लिए क्लच पैडल का उपयोग करते है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 16 Sep 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
इन दोनों गियरबॉक्स होता है ये खास अंतर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत से लोग आईएमटी और एमटी गियबॉक्स को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं उनको पता नहीं होता है कि उनके लिए कौन सा गियरबॉक्स अच्छा ऑप्शन है। इस खबर के माध्यम से आपका ये कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं, ताकि जब आप नई गाड़ी चलाएं तो आपको पता हो कि कौन सा गियरबॉक्स आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। आप बार बार क्लच मारने से परेशान हैं तो आपके लिए ये बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

मैन्युअल गियरबॉक्स (MT)

हम मे से बहुत से लोग होंगे, जिन्होंने मैन्युअल गियरबॉक्स वाली गाड़ियों से ड्राइविंग की शुरुआत की होगी। मैन्युअल गियरबॉक्स वाली गाड़ियां अधिकतर किफायती कीमत में आने वाली गाड़ियों या फिर बेस मॉडल में देखने को मिलती हैं। इन गाड़ियों में ड्राइवर खुद से गियर स्टिक के सहारे गियर चेंज करते हैं, वहीं इस मोड में ड्राइवर गियर बदलने के लिए क्लच पैडल का उपयोग करते है।

सबसे अधिक किसकी मांग

ग्राहकों की पसंद की बात करें तो, मैनुअल या फिर ऑटो मैटिक की तरफ उनका झुकाव थोड़ा अधिक होता है। क्योंकि आईएमटी अंदर से दिखने में मैनुअल की तरह ही होती है। हालांकि इसमें क्लच नहीं होता है। वहीं ऑटोमैटिक गाड़ियों में गियर लगाने की झंझट से ड्राइवर दूर रहता है। आईएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन इस समय इंडियन मार्केट में बहुत सी गाड़ियों में मिलता है।