Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हीरो इलेक्ट्रिक और बोल्ट ने मिलाया हाथ, देश में स्थापित करेंगे 50 हजार EV चार्जिंग स्टेशन

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने का इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए कई दिग्गज कंपनियां आगे आ रही हैं। वहीं अब हीरो इलेक्ट्रिक और बोल्ट ने देश में 50 हजार ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Updated: Thu, 21 Apr 2022 07:25 AM (IST)
Hero Image
ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक और बोल्ट ने की डील

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही हैं। इसको देखते हुए कई दिग्गज कंपनियां ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के उतर रही हैं। इस क्रम में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने अगले एक साल भारत में 50,000 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता बोल्ट के साथ साझेदारी की है। ये भारत भर में 750 से अधिक हीरो इलेक्ट्रिक के टच पॉइंट्स में स्थापित किया जाएगा, जिससे 4.5 लाख से अधिक ग्राहक लाभान्वित होंगे। इसके अलावा लगभग 2,000 हीरो इलेक्ट्रिक राइडर्स अपने घरों में स्थापित बोल्ट चार्जिंग यूनिट्स का मुफ्त में लाभ उठा पाएंगे।

देश बनेगा कार्बन मुक्त

हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने एक बयान में कहा कि बोल्ट के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है, क्योंकि इसका चार्जिंग नेटवर्क किफायती चार्जिंग समाधान पेश करेगा, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलेगा। गिल ने कहा कि ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण यह गठजोड़ हुआ है। ईवी अपनाने और भारत में कार्बन-मुक्त गतिशीलता की दिशा में आंदोलन को बढ़ावा देने की उम्मीद है। हमारा मिशन एक मजबूत ईवी पैसेंजर अनुभव प्रदान करने के लिए एक मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और रीस्किलिंग मैकेनिक्स का निर्माण कर देश में कार्बन मुक्त गतिशीलता को सक्षम करना और ईवी अपनाने को बढ़ावा देना है।

देश में सस्ती होगी ईवी चार्जिंग की दरें 

उन्होंने कहा कि हम सकारात्मक हैं कि यह सहयोग निर्धारित उद्देश्य तक पहुंचने के हमारे प्रयासों को व्यापक करेगा। इस साझेदारी से उद्योग को लाभ होगा और इलेक्ट्रिक व्हीकल पैसेंजर को पूरे भारत में चार्जिंग स्टेशनों तक आसान पहुंच मिलेगी। इस साझेदारी का लक्ष्य देश में किफायती इलेक्ट्रिक वाहन और सुलभ ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करना है।

मिलेगी ये सुविधा

बोल्ट चार्जिंग नेटवर्क का हीरो इलेक्ट्रिक के एंटरप्राइज पार्टनर्स और ईवी ग्राहकों दोनों द्वारा लाभ उठाया जाएगा, जिससे रेंज की चिंता काफी हद तक कम हो जाएगी। इसके अतिरिक्त बोल्ट को हीरो इलेक्ट्रिक ऐप और वेबसाइट के भीतर एकीकृत किया जाएगा, जो चार्जिंग स्टेशन का पता लगाने, स्लॉट की बुकिंग और भुगतान के लिए वन-स्टॉप समाधान पेश करेगा।

बोल्ट चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के बाद व्यक्ति अपने चार्जिंग स्टेशनों के लिए संचालन के निजी और सार्वजनिक मोड के बीच चयन कर सकते हैं। मौजूदा वाणिज्यिक/ईवी टैरिफ के आधार पर कीमत तय कर सकते हैं। इसके अलावा, हीरो इलेक्ट्रिक पैसेंजर के उपयोग को आसान बनाने के लिए सदस्यता-आधारित योजनाओं की घोषणा की जाएगी।