Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hero बाइक और स्‍कूटर के लिए अब ज्‍यादा खर्च करने पड़ेंगे, इस दिन से हो जाएंगे दाम

Hero motocorp price hike हीरो मोटोकार्प की मोटरसाइकिल और स्‍कूटर खरीदने के लिए अब आपको ज्‍यादा खर्च करना पड़ेगा। कंपनी ने 5 अप्रैल से अपनी सभी मॉडल की कीमतों में 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। हालांकि ये बढ़ोतरी मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगा।

By Atul YadavEdited By: Updated: Thu, 31 Mar 2022 09:42 AM (IST)
Hero Image
इस दिन से बढ़ जाएगी Hero की बाइक और स्‍कूटर की कीमतें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hero MotoCorp Price Hike साल 2022 में कई वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों ने अपनी व्हीकल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इसी क्रम में दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता हीरो मोटोकॉर्प 5 अप्रैल से अपने बाइक और स्कूटर की कीमतों में वृद्धी करने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि इनपुट लागत में लगातार हो रही वृद्धि के कारण ये कदम उठाना पड़ रहा है।

हीरो मोटोकॉर्प के प्रेस रिलीज के अनुसार कीमतों में बढ़ोतरी कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए जरूरी है। कंपनी ने कहा कि दोपहिया वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी। हीरो अपने बाइक और स्कूटर की कीमते 2000 रुपये तक बढ़ा सकती है।

टोयोटा के भी बढ़े दाम

शनिवार को ऑटोमेकर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कहा था कि वह 1 अप्रैल से अपने मॉडलों की कीमतों में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने कहा कि यह बढ़ोतरी कच्चे माल सहित बढ़ती इनपुट लागत के कारण हुई है। .

बीएमडब्ल्यू की बढ़ी कीमतें

लग्जरी वाहन निर्माता बीएमडब्ल्यू इंडिया भी कल से यानी 1 अप्रैल से अपनी सभी मॉडलों की कीमतों में 3.5 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी।

इससे पहले जनवरी में बढ़ी थी कीमत

हीरो ने इस साल अपने दोपहिया की कीमतों में दूसरी बार इजाफा किया है। इससे पहले जनवरी 2022 में, हीरो मोटोकॉर्प ने लगातार बढ़ती कमोडिटी कीमतों के समान प्रभाव का हवाला देते हुए 2,000 रुपये तक की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की थी। ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि वाहनों की कीमत में लगातार हो रही वृद्धि से उपभोक्ताओं पर दबाव बढ़ेगा।

गौरतलब है कि भारतीय वाहन बाजार अभी तक कोरोना महामारी के प्रभाव से उबार नहीं पाया है, जिसका अनुमान पिछले कुछ महीनों की कम बिक्री से लगाया जा सकता है। साथ ही हाल के दिनों में ईंधन की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।