Move to Jagran APP

Hero MotoCorp की दोपहिया वाहन सेगमेंट में बादशाहत कामय, मई में कंपनी ने बेचे 5 लाख से भी ज्यादा टू-व्हीलर

एक तरफ कंपनी ने घरेलू बाजार बिक्री के मामले में बढ़त बनाई है तो वहीं इसका निर्यात घटा है। Hero MotoCorp का कहना है कि वाहनों का निर्यात एक साल पहले की अवधि में 20238 यूनिट्स से घटकर केवल 11165 यूनिट्स रह गया है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 02 Jun 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
Hero MotoCorp sales up 7 pc in May at 519474 units

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ने बीते माह हुई बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। कंपनी ने अपनी घोषणा में कहा कि उसने बिक्री के मामले में मई माह के अंदर बढ़त हासिल की है। वहीं, कंपनी द्वारा वाहनों के निर्यात में मामूली गिरावट देखी गई है। आइए, Hero MotoCorp के पिछले महीने के प्रदर्शन के बारे में जान लेते हैं।

Hero MotoCorp ने दर्ज की बढ़त

हीरो मोटोकॉर्प ने शुक्रवार को कहा कि मई में उसकी रिटेल सेल सालाना आधार पर 7 फीसदी बढ़कर 5,19,474 यूनिट्स हो गई है। कंपनी ने एक साल पहले की समान अवधि में डीलरों को 4,86,704 यूनिट्स डिस्पैच की थीं। वहीं, कंपनी ने कहा कि मई 2022 में 4,66,466 यूनिट्स की तुलना में घरेलू बिक्री पिछले महीने 5,08,309 यूनिट्स रही।

वाहनों का निर्यात घटा

एक तरफ कंपनी ने घरेलू बाजार बिक्री के मामले में बढ़त बनाई है तो वहीं इसका निर्यात घटा है। Hero MotoCorp का कहना है कि वाहनों का निर्यात एक साल पहले की अवधि में 20,238 यूनिट्स से घटकर केवल 11,165 यूनिट्स रह गया है। कंपनी ने कहा, "आने वाले महीनों में गति जारी रहने की उम्मीद है, जो ग्राहकों की भावनाओं में तेजी, सामान्य मानसून के पूर्वानुमान और प्रीमियम सेगमेंट में नए लॉन्च की मेजबानी से प्रेरित है।"

Hero MotoCorp पेश करेगी ये नए मॉडल

हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने हाल ही में दावा किया था कि इस साल हीरो रिकॉर्ड तोड़ प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए तैयार है। अपने अपकमिंग प्रोडक्ट की मदद से हीरो ने देश में मार्केट शेयर को और बढ़ाने के लिए एक स्ट्रैटजी बनाई है। उन्होने कहा है कि हम इस वित्त वर्ष, प्रत्येक तिमाही में प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे।

कंपनी इस साल विकास की संभावनाओं को लेकर उत्साहित है और सभी सेगमेंट में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना बना रही है। ऐसे में देखना ये होगा कि उनकी इस घोषणा का जमीनी स्तर पर कितना असर पड़ने वाला है।