Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hero ने पेश किए Xoom 125R और Xoom 160 स्कूटर, साल के अंत तक हो सकते हैं लॉन्च

Xoom 160 की डिजाइन की बात करें तो ये प्रीमियम पेशकश हीरो का फ्लैगशिप स्कूटर होने वाला है। ये स्कूटर एक लंबे फ्रंट एप्रन ट्विन एलईडी हेडलैंप और ट्रांसपेरेंट वाइजर के साथ एक प्रभावशाली प्रजेंस प्रदान करता है। वहीं Hero Xoom 125R को पावर नए 124.6 सीसी सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन से मिलेगी। आइए इन दोनों स्कूटर्स के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 26 Jan 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
Hero ने पेश किए Xoom 125R और Xoom 160 स्कूटर।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। EICMA 2023 में अपनी शुरुआत करने के बाद Hero MotoCorp ने Hero World 2024 में Xoom 125R और Xoom 160 प्रीमियम स्कूटरों को पेश किया है। उम्मीद है कि इन्हे साल के अंत तक बिक्री के लिए मार्केट में पेश कर दिया जाएगा। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Hero Xoom 160 का डिजाइन

Xoom 160 की डिजाइन की बात करें, तो ये प्रीमियम पेशकश हीरो का फ्लैगशिप स्कूटर होने वाला है। ये स्कूटर एक लंबे फ्रंट एप्रन, ट्विन एलईडी हेडलैंप और ट्रांसपेरेंट वाइजर के साथ एक प्रभावशाली प्रजेंस प्रदान करता है। ये स्कूटर ब्लॉक-पैटर्न टायरों में लिपटे 14 इंच के अलॉय व्हील के साथ आता है।

यह भी पढ़ें- Porsche Macan Turbo EV भारत में 1.65 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Hero Xoom 160 के स्पेसिफिकेशन

Hero Xoom 160 को नया 156 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है, जिसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। यह मॉडल आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ ट्विन शॉक्स से लैस है। इसके ब्रेकिंग सेटअप में एबीएस के साथ दोनों शिरों पर डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

नए जूम 160 की अन्य विशेषताओं में ऑल-एलईडी लाइटिंग, एक स्मार्ट की और इग्निशन डायल, रिमोट कुंजी इग्निशन, डिजिटल कंसोल और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी शामिल होंगे।

Hero Xoom 125R का डिजाइन

वर्तमान में बिक्री पर मौजूद Xoom 110 की तुलना में इस स्कूटर को अधिक स्पोर्टी स्टाइल दिया गया है, जिसमें 14-इंच के पहिये इसकी प्रमुख विशेषता है। ये मॉडल सेगमेंट-फर्स्ट सीक्वेंशियल एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और ऑल-एलईडी लाइटिंग के साथ भी आता है। Xoom 125R में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलेगा और ये टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन को भी शामिल करने में सक्षम होगा।

Hero Xoom 125R के स्पेसिफिकेशन

Hero Xoom 125R को पावर नए 124.6 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन से मिलेगी, जो 7500 आरपीएम पर 9.4 बीएचपी और 6000 आरपीएम पर 10.14 एनएम पीक टॉर्क के लिए ट्यून किया गया है। स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में सिंगल साइडेड शॉक मिलेगा।

वहीं, ब्रेकिंग पावर फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक से मिलेगी। स्कूटर में कॉम्बी-ब्रेकिंग होने की संभावना है और इसमें हाई एफिशियंशी के लिए i3S स्टार्ट-स्टॉप तकनीक की सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें- Tata Punch EV vs Tata Punch ICE: फीचर्स, डिजाइन और कीमत से जुड़े सब कन्फ्यूजन कर लीजिये दूर, जानिए कौन बेहतर