Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

July 2024 में रही Compact Sedan Cars की मांग, हुई 20 हजार से ज्‍यादा यूनिट्स की बिक्री

भारतीय बाजार Compact Sedan Car सेगमेंट में मारुति से लेकर होंडा तक अपने वाहनों को ऑफर करती हैं। एसयूवी के साथ ही इस सेगमेंट के वाहनों की भी बाजार में मांग रहती है। July 2024 के दौरान किस कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार की बिक्री (July 2024 Compact Sedan Sales) सबसे ज्‍यादा रही। किस कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 18 Aug 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
July 2024 में किन कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार की बिक्री कैसी रही। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देशभर में Maruti, Tata, Hyundai और Honda की ओर से Compact Sedan Car सेगमेंट में कारों को ऑफर किया जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि बिक्री के मामले में July 2024 के दौरान किस कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार की सबसे ज्‍यादा बिक्री हुई है।

Maruti Dzire

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति की ओर से Compact Sedan Car सेगमेंट में Dzire को ऑफर किया जाता है। इस सेडान कार की July 2024 में कुल बिक्री 11647 यूनिट्स की रही। जबकि पिछले साल इसी अवधि में इस कार की कुल बिक्री 13395 यूनिट्स रही थी। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर इसकी बिक्री में करीब 13 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है, लेकिन फिर भी अपने सेगमेंट में यह कार सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली कार है। मारुति इसे 6.56 लाख रुपये की कीमत से लेकर 9.38 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर करती है।

Hyundai Aura

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर Aura को ऑफर किया जाता है। बीते महीने बिक्री के मामले में यह कार दूसरे नंबर पर रही। July 2024 के दौरान इस कार की कुल 4757 यूनिट्स की बिक्री हुई है। पिछले साल में इसकी 4514 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर पांच फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है। ऑरा की एक्‍स शोरूम कीमत की शुरूआत 6.48 लाख रुपये से होती है। इसके टॉप वेरिएंट को 9.05 लाख रुपये तक खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- स्विफ्ट के बाद 2024 Maruti Dzire भी मचा सकती मार्केट में धूम, लॉन्च से पहले सामने आ चुकी है ये जानकारी

Honda Amaze

होंडा की ओर से भी इस कैटेगरी में Amzae को ऑफर किया जाता है। कंपनी की सबसे सस्‍ती सेडान कार के तौर पर आने वाली अमेज की July 2024 में 2327 यूनिट्स की बिक्री हुई है। पिछले साल इसकी कुल 3386 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। आंकड़ों के मुताबिक ईयर ऑन ईयर बेसिस पर इसकी बिक्री में 31 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की गई है। इसकी कीमत की शुरूआत 7.93 लाख रुपये से होती है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 9.13 लाख रुपये तक है।

Tata Tigor

टाटा की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट सेडान के तौर पर Tigor को बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर इसकी बिक्री में भी 44 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की गई है। बीते महीने में इसकी कुल 1495 यूनिट्स की बिक्री हुई है। वहीं पिछले साल इसकी कुल 2684 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इसकी कीमत की शुरूआत 6.30 लाख रुपये से हो जाती है और इसके टॉप वेरिएंट को 9.55 लाख रुपये तक की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Honda Amaze Facelift टेस्टिंग के दौरान हुई स्‍पॉट, डिजाइन में बदलाव से लेकर फीचर्स होंगे अपडेट