Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़क पर हो ऊंचे ब्रेकर या गड्ढे तो किस बात की टेंशन आराम से निकल जाएगी ये कारें

कारों में ग्राउंड क्लीयरेंस एक सबसे अहम भूमिका निभाता है। रोड पर गड्ढे होने के कारण ये सबसे जरूरी होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय बाजार में मात्र 10 लाख रुपये से कम कीमत में कई गाड़ियां मौजूद है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 09:39 AM (IST)
Hero Image
सड़क पर गड्ढे तो किस बात की टेंशन आराम से निकल जाएगी ये कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपने लिए एक बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस वाली कार लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दे भारतीय बाजार में मात्र 10 लाख रुपये से कम में कई गाड़ियां मौजूद है। आज हम आपके लिए उन गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आपको कार लेने में थोड़ी आसानी होगी।

Nissan Kicks

भारतीय बाजार में निसान किक्स की कीमत 9.49 लाख रुपये है। इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 210 एमएम की की है। आपको बता दे ये कार दो पेट्रोल इंजन के साथ आती है। पहला 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 154 बीएचपी और 254 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन है जो 104 bhp की पावर और 142 Nm का टार्क जनरेट करता है। ये 17-इंच का डायमंड-कट अलॉय व्हील्स के साथ आता है।

Tata Nexon

इंडियन मार्केट में इस कार की कीमत 7.70 लाख रुपये से शुरू होकर 14.18 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। आपको बता दे ये टाटा की पहली एसयूवी है जिसे ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। इसमें 1.2-लीटर Revotron टर्बो पेट्रोल यूनिट और 1.5-लीटर Revotorq डीजल यूनिट दी गई है।टर्बो पेट्रोल 120 पीएस की पावर और 170 एनएम का टार्क जनरेट करता है। दूसरी ओर डीजल 110 पीएस और 260 एनएम का टार्क जनरेट करता है। दोनों इंजन को 6 -स्पीड एमटी और 6-स्पीड एएमटी से जोड़ा गया है। इसमे आपको 16 इंच का डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलते हैं और इसमें 209 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है।

Nissan Magnite

निसान की इस कार की शुरुआती कीमत 5.97 लाख रुपये से 10.79 लाख रुपये तक जाती  है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस: 205 मिमी है। लॉन्च के बाद से ही ये कार बाजार में हिट रही है। इसमें दो इंजन ऑप्शन एक 1.0-लीटर एनए पेट्रोल इंजन और एक 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है। फीचर्स के तौर पर इसमें वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED DRLs, और 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील मिलती हैं। इसके साथ ही द रेड एडिशन मैग्नाइट में पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, व्हीकल डायनेमिक कंट्रोल , और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, ब्रेक असिस्ट और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल हैं।

Renault Kiger

भारतीय बाजार में इस कार की कीमत  5.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 10.72 लाख (एक्स-शोरूम)तक है। इसका ग्राउड क्लीयरेंस 205mm का है। इसे दो पेट्रोल इंजन, एक 1.0-लीटर NA और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट के साथ पेश किया गया है। 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 99 पीएस की पावर और 152 एनएम का टार्क और एक्स-ट्रॉनिक सीवीटी के साथ 160 एनएम का टार्क पैदा करता है। इसमें 16 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है।

Kia Sonet

इस कार की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.99 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 205 मिमी का है। इसमें आपको तीन इंजन का ऑप्शन मिलता है। ये 1.2-लीटर पेट्रोल 5 एमटी के साथ, 1.5-लीटर डीजल या तो 6 एमटी या 6 एटी के साथ, और 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल या तो आईएमटी या 7-डीसीटी के साथ आती है। फीचर्स के तौर पर इस कार में सनरूफ, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, एम्बिएंट लाइटिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, क्रूज़ कंट्रोल, एयर प्यूरीफायर, बोस ऑडियो सिस्टम, Apple CarPlay और Android Auto के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन, ब्रांड का 'UVO' मिलता है। किआ सोनेट में 16 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं।

Maruti Suzuki Brezza

भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कार में से एक है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 200 मिमी है। ये मारुति की काफी लोकप्रिय कार में से एक है।  भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.76 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है।फीचर्स के तौर पर इस कार में  16 इंच के अलॉय व्हील, एलईडी हेडलैंप, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, एक इंजन पुश स्टार्ट-स्टॉप बटन, सात इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट और एक रियर मिलेगा। सेंसर के साथ पार्किंग कैमरा है। इस कार में 1.5-लीटर NA पेट्रोल इंजन है जो 100 bhp की पावर और 136 Nm का टार्क जनरेट करता है।

ये भी पढ़ें-

कार का ये सबसे छोटा पार्ट भी निभाता है अहम रोल, जानें क्या है इसकी खासियत

इन संकेतों से पता कर सकते हैं कार के इंजन की खराबी, क्या आपने कभी ध्यान दिया...