Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Porsche की पहली इलेक्ट्रिक कार कैसे बनी गेम चेंजर? पढ़िए Taycan की कहानी

Taycan एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार है। भारतीय बाजार में कंपनी इसे कुल 5 वेरिएंट में सेल करती है। Taycan RWD और Taycan 4S में 79.2 kWh का बैटरी पैक है जबकि Taycan GTS Taycan Turbo और Taycan Turbo S में 93.4 kWh का बैटरी पैक है। Taycan एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार है। भारतीय बाजार में कंपनी इसे कुल 5 वेरिएंट में सेल करती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 23 May 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
आइए, Porsche Taycan के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पुणे में हुए Porsche Taycan Accident की खूब चर्चा हुई है। टायकन दुनियाभर की फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इंडिया में ये कार चुनिंदा लोगों के पास ही है, जिसमें पुणे की सुपरकार भी शामिल है। आइए, Taycan  के बारे विस्तार से जान लेते हैं। 

Porsche की पहली Electric Car

टायकन ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दुनिया में पोर्श के प्रवेश को चिह्नित किया है। कंपनी की ये इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार Tesla Model S और Mercedes EQS AMG जैसी अन्य कारों को टक्कर देती है। 2019 में वैश्विक बाजारों में अपने शुरुआती लॉन्च के बाद से टायकन ने मजबूत प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- Supercar को सेफली ड्राइव करना क्यों होता है मुश्किल? पुणे में हुए Porsche Taycan crash की ये थी बड़ी वजह

Taycan की इंडियन जर्नी  

Taycan एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार है। भारतीय बाजार में कंपनी इसे कुल 5 वेरिएंट में सेल करती है। Taycan RWD और Taycan 4S में 79.2 kWh का बैटरी पैक है, जबकि Taycan GTS, Taycan Turbo और Taycan Turbo S में 93.4 kWh का बैटरी पैक है।

Porsche Taycan की रेंज एक बार चार्ज करने पर लगभग 390 किलोमीटर है। भारतीय बाजार में ये CBU रूट से आती है और टैक्स लगने से पहले इसकी कीमत 1.61 करोड़ रुपये से 2.44 करोड़ रुपये के बीच है।

बैटरी, मोटर और परफॉरमेंस  

Taycan एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार है। भारतीय बाजार में कंपनी इसे कुल 5 वेरिएंट में सेल करती है। Taycan RWD और Taycan 4S में 79.2 kWh का बैटरी पैक है, जबकि Taycan GTS, Taycan Turbo और Taycan Turbo S में 93.4 kWh का बैटरी पैक है। Porsche Taycan की रेंज एक बार चार्ज करने पर लगभग 390 किलोमीटर है।

Porsche Taycan का पावरट्रेन 750 bhp तक की शक्ति और 1050 Nm का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। ये 3 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें- Honda Shine 100 पर एक साल में तीन लाख से ज्‍यादा भारतीयों ने जताया भरोसा, जानें कैसे हैं फीचर्स और कीमत