Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda Amaze चाइल्ड सेफ्टी के मामले में जीरो, Global NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 2-स्टार रेटिंग

GNCAP ने कहा कि फ्रंट इम्पैक्ट टेस्ट में बच्चे का सिर संपर्क में आया। इसमें तीन साल के बच्चे की छाती और गर्दन की खराब सुरक्षा भी दिखी। 1.5 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रभाव पड़ने पर इजेक्शन जोखिम का सामना करना पड़ता है। सेडान में सभी सीटों पर तीन पॉइंट बेल्ट जैसी सुरक्षा सुविधाओं का भी अभाव है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 23 Apr 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Honda Amaze ने ग्राहकों को निराश किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Honda Amaze सब-कॉम्पैक्ट सेडान को Global NCAP क्रैश टेस्ट में महज 2-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है। सेडान ने बाल यात्री सुरक्षा परीक्षण में खराब स्कोर किया, जिससे इसकी समग्र सुरक्षा रेटिंग प्रभावित हुई। आपको बता दें कि GNCAP ने इसी मॉडल को 5 साल पहले टेस्ट किया था, तब इसे 4 सितारे दिए गए थे।

Honda Amaze ने किया निराश 

इस साल ग्लोबल एनसीएपी द्वारा टेस्ट की गई होंडा अमेज मॉडल में स्टैंडर्ड रूप से दो एयरबैग हैं। सेडान को वयस्क यात्री सुरक्षा के लिए दो स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए शून्य स्टार प्राप्त हुई। क्रैश टेस्ट से यह निष्कर्ष निकला कि होंडा अमेज में बच्चों के लिए खराब सुरक्षा पैरामीटर थे।

यह भी पढ़ें- इंडियन मार्केट में लगातार बढ़ रहा Electric Vehicles का वर्चस्व, ICRA ने पेश की 'फ्यूचर रिपोर्ट'

बच्चों के लिए असुरक्षित 

एजेंसी ने कहा कि फ्रंट इम्पैक्ट टेस्ट में बच्चे का सिर संपर्क में आया। इसमें तीन साल के बच्चे की छाती और गर्दन की खराब सुरक्षा भी दिखी। 1.5 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रभाव पड़ने पर इजेक्शन जोखिम का सामना करना पड़ता है। सेडान में सभी सीटों पर तीन पॉइंट बेल्ट जैसी सुरक्षा सुविधाओं का भी अभाव है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः बाल यात्री सुरक्षा परीक्षण में केवल एक स्टार रेटिंग मिली।

होंडा अमेज को वयस्क यात्री सुरक्षा परीक्षण में दो स्टार मिले। कम स्कोर मानक के रूप में कोई ईएससी सुविधा नहीं होने, वैकल्पिक साइड हेड सुरक्षा की कमी के साथ-साथ केवल ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर सुविधा के कारण था।

सेफ्टी फीचर्स 

दो एयरबैग और सीट बेल्ट रिमाइंडर के अलावा, होंडा अमेज स्टैंडर्ड रूप में ईबीडी के साथ एबीएस, रियर-व्यू कैमरा, चाइल्ड लॉक, चाइल्ड सीट के लिए एंकर पॉइंट, ओवरस्पीड वार्निंग और एंटी थेफ्ट इंजन इम्मोबिलाइजर जैसे फीचर्स के साथ आती है।

इंजन 

होंडा अमेज भारत में जापानी ऑटो दिग्गज द्वारा बेची जाने वाली दो सेडान में से एक है, जिसमें सिटी और सिटी हाइब्रिड भी शामिल हैं। होंडा ने 2021 में अमेज का फेसलिफ्ट संस्करण लॉन्च किया और जल्द ही एक अद्यतन संस्करण लॉन्च करने की उम्मीद है। ये सेडान दो इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसमें एक 1.2 पेट्रोल और एक 1.5 डीजल यूनिट शामिल है।

यह भी पढ़ें- Kia Carens को Global NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग; जानिए, बड़ो और बच्चों के लिए कितनी सुरक्षित