Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda Dio H-Smart स्कूटर स्मार्ट-की से होगी लैस, जानिए इस स्कूटर में और क्या होगा खास

Honda Dio H-Smart scooter कंपनी ने Honda Dio स्कूटर एच -स्मार्ट की कीमत ऑफिशियल वेबसाइट पर लिस्ट कर दी है। वाहन निर्माता कंपनी ने इस स्कूटर के फीचर्स का अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है।(जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 10 Jun 2023 07:18 PM (IST)
Hero Image
क्या कुछ खास होगा इस Honda Dio H-Smart स्कूटर में ?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार स्कूटर मौजूद है। होंडा ने अभी कुछ समय पहले ही इंडियन मार्केच में अपनी एक्टिवा स्कूटर का एच-स्मार्ट वेरिएंट लॉन्च किया था। H-Smart सीरीज के तहत इस स्कूटर में स्मार्ट चाबी की सुविधा जोड़ी गई है। आपको बता दें अब वाहन निर्माता कंपनी Honda Dio स्कूटर में भी इन सुविधा को जोड़ने का काम कर रही है।

कंपनी ने Honda Dio स्कूटर एच -स्मार्ट की कीमत ऑफिशियल वेबसाइट पर लिस्ट कर दी है। कंपनी ने इसकी कीमत 77,712 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रुपये रखी है। यह कंपनी का टॉप एंड वेरिएंट होगा। फिलहाल स्कूटर के बेस मॉडल की कीमत 70,211 रुपये है। आपको बता दें, इस स्कूटर के लिए बुकिंग कंपनी ने शुरु कर दी है।

क्या कुछ होंगे फीचर्स

आपको बता दें, वाहन निर्माता कंपनी ने इस स्कूटर के फीचर्स का अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन इसको लेकर ये उम्मीद की जा रही है कि इसके फीचर्स Activa H-Smart के जैसे ही हो सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि इसमें फ्यूल-एफिशिएंट टायर और एक स्मार्ट की (Smart Key) मिलेगी। इसके साथ ही इसमें एक एंटी -थेफ्ट सिस्टम मिलता है। आपको बता दें, ये फीचर चाबी के 2 मीटर से अधिक दूर जाने पर स्कूटर को लॉक कर देता है।

इंजन को स्टार्ट - स्टॉप स्विच के साथ शुरू किया जा सकता है

चाबी के पास आते ही स्कूटर के हैंडल, फ्यूल कैप और सीट को अनलॉक किया जा सकता है। इग्रिशन को चालू करने के लिए , राइडर को केवल सीमा के अंदर होने पर रोटरी नॉब को पुश और टर्न करने की जरुरत होती है। इंजन को स्टार्ट - स्टॉप स्विच के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें LED डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ एलईडी हेडलैंप, फ्रंट पॉकेट, सीट के नीचे स्टोरेज, बाहरी फ्यूल फिलर कैप और पासिंग स्विच दिया गया है।  

इंजन और पावर

इस स्कूटर को पावर देने के लिए वही 109.51 cc एयर-कूल्ड इंजन होगा जो एक्टिवा के साथ शेयर किया गया है। ये 8,000 आरपीएम पर 7.65 बीएचपी और 4,750 आरपीएम पर 9 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके सस्पेंशन और ब्रेकिंग हार्डवेयर में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।