Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले महीने लॉन्च हो रही हैं ये 2 जबरदस्त एसयूवी, Hyundai Creta बढ़ेगी मुश्किलें?

Honda Elevate SUV पांचवीं पीढ़ी की सिटी मिडसाइज सेडान के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है। वहीं Citroen C3 Aircross पहले से मौजूद C3 हैचबैक के समान सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इन दोनों ही SUVs को भारतीय बाजार में पेश कर दिया गया और इनके दाम अगले महीने घोषित किए जाएंगे। भारतीय बाजार में ये सीधे तौर पर hyundai Creta को टक्कर देने वाली हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 10 Aug 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
Honda Elevate SUV पांचवीं पीढ़ी की सिटी मिडसाइज सेडान के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में सबसे ज्यादा SUV कारों को पसंद किया जा रहा है। इसके चलते सभी पॉपुलर ऑटोमेकर घरेलू बाजार में अपनी नई SUVs लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। आने वाले दिनों में Honda और Citroen की ओर से दो मिड साइज एसयूवी लॉन्च की जाने वाली हैं, जिन्हे पहले ही प्रदर्शित कर दिया गया है। ये दोनों ही कारें सीधे तौर पर Hyundai Exter को टक्कर देने वाली हैं। आइए, जान लेते हैं कि इनमें क्या कुछ ऑफर किया जाएगा।

Honda Elevate

Honda Elevate SUV पांचवीं पीढ़ी की सिटी मिडसाइज सेडान के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इस प्रकार, इसमें अच्छी ड्राइविंग गतिशीलता और हैंडलिंग मिलने वाली है। उम्मीद है कि इस मध्यम आकार की एसयूवी की शुरुआती कीमत 11 लाख रुपये के आस-पास रखी जाएगी। वहीं, इसका रेंज-टॉपिंग मॉडल को 18 लाख रुपये तक में खरीदे जाने की उम्मीद है। होंडा एलिवेट केवल पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी।

इसमें 1.5L NA, 4-सिलेंडर VTEC पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 121 PS का अधिकतम पावर आउटपुट और 145 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है, जबकि सीवीटी भी एक विकल्प है। होंडा एलिवेट की बुकिंग अधिकृत डीलरशिप पर पहले ही शुरू हो चुकी है और इसकी आधिकारिक कीमतें अगले महीने सामने आएंगी।

इस पांच सीटर कार को वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, अडजस्टेबल हेडरेस्ट और एडास आधारित ड्राइवर असिस्ट जैसे एडवांस पीचर्स के साथ पेश किया गया है।

Citroen C3 Aircross

होंडा एलिवेट के विपरीत, सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस को पांच और सात-सीटर कॉन्फिगरेशन दोनों में बेचा जाएगा। ये दोनों लेआउट केवल पूरी तरह से लोड किए गए मैक्स ट्रिम में ही उपलब्ध होंगे। इस मिडसाइज एसयूवी के पांच-सीटर वेरिएंट के लिए बूटस्पेस क्षमता 444 लीटर है और 7-सीटर वेरिएंट के लिए 511 लीटर तक जाती है, क्योंकि थर्ड रो को फ्लैट किया जा सकता है और हटाया जा सकता है।

Citroen C3 Aircross काफी व्यावहारिक नजर आती है, क्योंकि इसमें Elevate की तरह अच्छा इंटीरियर स्पेस मिलता है। इसकी सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि इसकी कीमत कितनी प्रतिस्पर्धी होगी। C3 एयरक्रॉस में 90 प्रतिशत से अधिक हाई लोकल कंटेट का उपयोग किया गया है और ये C3 के समान सीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित है।