Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda Elevate और Maruti Suzuki Grand Vitara में कितना अंतर, पढ़िए किसमें क्या हैं खूबियां

Honda Elevate vs Maruti Suzuki Grand Vitara लंबे इंतजार के बाद भारत में कंपनी ने होंडा एलिवेट से पर्दा उठ दिया है। इसका केबिन दिखने में काफी शानदार है। हम होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का कंपैरिजन बताने जा रहे हैं।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 09 Jun 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
Honda Elevate vs Maruti Suzuki Grand Vitara see comparison here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एसयूवी की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। इसके कारण वाहन निर्माता कंपनियां भी मार्केट में दमदार एसयूवी को लॉन्च कर रही है। लंबे इंतजार के बाद भारत में  कंपनी ने होंडा एलिवेट से पर्दा उठ दिया है। इसका केबिन दिखने में काफी शानदार है। इसके साथ ही ये एक बॉक्सी दिखने वाला मॉडल है।

अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो इसकी बुकिंग अगले महीने से चालू हो जाएगी। आपको बता दें, Honda Elevate उन पांच SUVs में से एक है, जिसे जापानी वाहन निर्माता कंपनी 2030 तक भारतीय बाजार के लिए बनाने की योजना बना रही है।

Honda Elevate vs Maruti Suzuki Grand Vitara

Honda Elevate, Honda Cars India के एक प्रमुख प्रोडक्ट में से एक है और इसे कंपनी त्यौहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, Hyundai Creta और Kia Seltos से है।

होंडा एसयूवी की कीमत की घोषणा करने से पहले ही ये भारत के हर शोरूम में उपलब्ध होगी। आज हम आपके लिए होंडा एलिवेट और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के बीच तुलना लेकर आए हैं।

क्या है दोनों गाड़ियों का डाइमेंशन?

Honda Elevate SUV की लंबाई 4,312 मिमी, चौड़ाई 1,790 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी है। इसमें 2,650 मिमी का व्हीलबेस भी है। दूसरी ओर , मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की लंबाई 4,345 मिमी, चौड़ाई 1,795 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,600 मिमी है।

Honda Elevate और Maruti Suzuki Grand Vitara की  पावरट्रेन

Honda Elevate को सिंगल पावरट्रेन के ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। ये एक 1.5 लीटर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन है जो छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और CVT के ऑप्शन के साथ आती है। इसका इंजन 120 bhp की पीक पावर और 145 Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन वहीं है, जो Honda City मिड साइज सेडान में काम करता है।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लाया गया है। इस मॉडल में सीएनजी और हाइब्रिड ऑप्शन मिलता है। SUV में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और एक ई-सीवीटी के ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है। 1462 सीसी पेट्रोल इंजन 101 बीएचपी की पीक पावर और 136.8 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। 1490 सीसी का इंजन 91.18 बीएचपी की पीक पावर और 122 एनएम का टार्क पैदा करता है।

दोनों कारों के फीचर्स 

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में बड़ा फ्रंट फेसिया, क्रोम-लाइन वाली हेक्सागोनल ग्रिल, तीन-पॉइंट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, बम्पर-माउंटेड मेन हेडलैम्प क्लस्टर, 360-डिग्री कैमरा और एक हेड-अप डिस्प्ले, 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेंटर में एक फुल-कलर डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स केलिए कार में छह एयरबैग तक, एक इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल-डिसेंट कंट्रोल  है।

होंडा ने एक बार फिर डैशबोर्ड के लिए एक साफ डिजाइन का ऑप्शन सेलेक्ट  कर सकते  हैं। इसमें सेंटर में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।