Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बस कुछ ही महीनों की मेहमान हैं ये गाड़ियां, लिस्ट में हैं इन कंपनियों के मॉडल, जानें क्या है वजह

अगर आप होंडा और हुंडई की डीजल वेरिएंट की गाड़ियों के फैन हैं तो आपके लिए ये खबर काफी खास है। आपको बता दें कि ये कंपनियां भारतीय बाजार से अपनी कई डीजल गाड़ियों के बंद करने वाली हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 21 Oct 2022 01:39 PM (IST)
Hero Image
Hyundai Diesel Cars may be Discontinued Soon from Indian market

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 1 अप्रैल 2023 से लागू होने वाले (Real Driving Emission norms) नियम के रूप में भारतीय बाजार में कई नई डीजल गाड़ियों को बाजार से बंद कर दिया जाएगा। इस कारण कई गाड़ियों पर संकट आन पड़ा है। आपको बता दें कि इस कारण अगले कुछ महीनों में बाजार से होंडा और हुंडई भी अपनी कुछ डीजल कारों को बंद कर देंगी।

Honda डीजल वेरिएंट

होंडा कंपनी कथित तौर पर भारतीय बाजार से अपनी डीजल कारों को बंद करने वाली है। इसका कारण 2023 से नए Emission नियम लागू होने पर कंपनी द्वारा कुछ माडल में किया जाने वाला बदलाव है। कंपनी 1.5-लीटर डीजल इंजन को वापस ले सकती है। कंपनी वर्तमान के समय में 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ सिटी, डब्ल्यूआर-वी और अमेज सेडान को बेच रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी आने वाले दिनों में सब-4 मीटर SUV भी एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन भी ला सकती है।

Hyundai i20 डीजल वेरिएंट

वहीं भारतीय बाजार में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Hyundai बाजार में i20 के डीजल वेरिएंट को बंद कर सकती है। वहीं इस साल i20 की कुल सेल डीजल वेरिएंट के हिस्सेदारी में 10 फीसदी है, जो करीब 700 यूनिट प्रति महीने है। कंपनी पहले से ही ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा कॉम्पैक्ट सेडान के डीजल वर्जन को बंद कर चुकी है।

Hyundai i20 डीजल इंजन

Hyundai i20 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित है जो Venue, Creat और Alcazar को पावर देती है। वहीं हुंडई के लिए डीजल लाइन-अप वेन्यू से शुरू होती है। लेकिन नए आरडीई मानदंडों को पूरा करने के लिए कंपनी 1.5-लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन को अपग्रेड करेगी।

ये भी पढ़ें- 

Car Accessories : इससे बेहतर मौका नहीं ! इस दिवाली खरीदें कार के लिए ये जरूरी एक्सेसरीज

TVS Raider 120 में जुड़ा ये नया अपडेट, 4 प्वाइंट्स में समझें पूरी गणित

Upcoming Cars In 2023 : अगर कारों के पुराने मॉडल से हो गए हैं बोर तो जनवरी तक कर लें इंतजार, ये है वजह