Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, जानें भारत में कब होगी लॉन्च

Honda ने इस महीने की शुरूआत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लॉन्च किया था। कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल मार्केट में अनविल कर दिया है जिसको अगले 1-2 साल में लॉन्च किया जाएगा। भारत में भी ये मॉडल पेश किया जा सकता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sat, 08 Oct 2022 05:13 PM (IST)
Hero Image
ग्लोबल मार्केट में लॉन्च हुई होंडा की पहली इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होंडा ने आखिरकार अपनी बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, प्रोलॉग को इंटरनेशनल मार्केट में पेश कर दिया है। जिसे जनरल मोटर्स के साथ मिलकर डेवलप किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस नई एसयूवी पहली बार 2024 में उत्तरी अमेरिका में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

इन नई इलेक्ट्रिक कार को GM’s Ultium प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है। बता दें, ये वही प्लेटफॉर्म है जिसपर Cadillac Lyriq, Chevrolet Blazer और GMC Hummer जैसी प्रीमियम एसयूवी को बनाया गया है।

इंजन

इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के पावरट्रेन डिटेल्स की घोषणा अभी तक नहीं की गई है, लेकिन ऑटो एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये ब्लेज़र जैसी हो सकती है। ब्लेजर इस समय 510 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। इसके अलावा में 190kW का बैटरी पैक लगाया गया है।

होंडा का प्लान

होंडा ने हाल ही में खुलासा किया था कि साल 2025 तक कंपनी अपने सभी डीजल मॉडल्स को बंद कर देगी। यही वजह है कि कंपनी का फोकस ईवी पर है। फीचर्स की बात करें तो इसके इंटीरियर में 11 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले 11.3 इंच के सेंट्रल टचस्क्रीन लगा हुआ है। इसके इंटीरियर कलर भी काफी शानदार दिख रहे हैं।

भारत में कब होगी पेश

Honda भारतीय बाज़ार के लिए City सेडान पर आधारित एक बिल्कुल-नई SUV तैयार कर रही है, जिसका खुलासा अगले साल हो सकता है। ब्रांड वर्तमान में भारत में कोई एसयूवी नहीं बेचता है। ग्लोबल मार्केट में पेश की गई ईवी को भारत में कब लाया जाएगा इसकी बारे में कंपनी ने कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की है।

यह भी पढ़ें

दिवाली तक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान? ये हैं देश सबसे बेस्ट E-scooter की लिस्ट

चप्पल पहनकर बाइक चलाने की आदत? पुलिस काट रही भारी भरकम चालान