Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda ला रहा है दमदार इलेक्ट्रिक SUV Prologue, सिंगल चार्ज में देगी जबरदस्त रेंज!

Honda Prologue एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो साल 2024 से मार्केट में उतारी जाएगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़ी हुई कोई भी तस्वीर और अन्य जानकारी सामने नहीं आई है। कंपनी की ये EV एक महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Tue, 29 Jun 2021 05:44 PM (IST)
Hero Image
Honda ला रहा है दमदार इलेक्ट्रिक SUV Prologue

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda ने खुलासा किया है कि उसके पहले बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहन का नाम Prologue होगा। जानकारी के अनुसार कंपनी साल 2024 से इस कार की बिक्री शुरू करेगी। आपको बता दें कि कंपनी ने साल 2040 से कार्बन न्यूट्रैलिटी का संकल्प लिया है जिसका मतलब ये है कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर-शोर से काम शुरू करने जा रही है। जानकारी के अनुसार ये इलेक्ट्रिक वाहन अच्छी-खासी रेंज देगा।

उत्तरी अमेरिका में, होंडा चाहती है कि बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) और फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) 2040 तक अपनी बिक्री का 100% हिस्सा लें। इसके लिए कंपनी ने उत्तरी अमेरिका में नई ईवी लॉन्च करने की योजना बनाई है। इस दशक के आखिर से कंपनी अपनी इस ईवी पर काम शुरू कर देगी।

आपको बता दें कि Honda Prologue एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो साल 2024 से मार्केट में उतारी जाएगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़ी हुई कोई भी तस्वीर और अन्य जानकारी सामने नहीं आई है हालांकि कंपनी आने वाले सालों में इससे जुड़ी जानकारियां सभी के साथ साझा कर सकती है।

"Prologue" Honda और General Motors की साझेदारी के बाद पहला प्रोडक्ट्स होगा। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Honda Prologue जीएम के हाइली फ्लेक्सिबल ग्लोबल ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और कंपनी की ही अल्टियम बैटरी पर ही रन करेगी।

Honda Prologue की लॉन्चिंग 2040 तक उत्तरी अमेरिका में सभी शून्य-उत्सर्जन वाहनों पर स्विच करने की होंडा की हाल ही में घोषित योजना का हिस्सा है, जिसमें बैटरी-इलेक्ट्रिक कार और हाइड्रोजन वाहन शामिल हैं। कंपनी पर्यावरण संरक्षण को लेकर काफी जागरूक है और इसे बचाने के लिए ही इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बनाई गई है।