Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda 2Wheelers India ने फरवरी 2024 में की जबरदस्त ग्रोथ, बिक्री में 87 प्रतिशत का उछाल

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने फरवरी 2024 में 86 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की है। पिछले महीने की तुलना में जापानी दोपहिया वाहन निर्माता ने पिछले साल फरवरी में 247195 यूनिट मोटरसाइकिल और स्कूटर डिस्पैच किए हैं। ऑटो कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में आगे कहा कि भारतीय घरेलू बाजार में उसकी रिटेल सेल पिछले महीने बढ़कर 413967 यूनिट हो गई।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 04 Mar 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Honda 2Wheelers India ने फरवरी 2024 में जबरदस्त ग्रोथ की है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने फरवरी 2024 में 86 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की है। इसमें कुल 458,711 यूनिट की रिटेल सेल हुई है। Activa की जबरदस्त बिक्री और Honda Shine 100 की दम पर कंपनी ने ये ग्रोथ दर्ज की है।  

Honda की सेल्स रिपोर्ट 

पिछले महीने की तुलना में, जापानी दोपहिया वाहन निर्माता ने पिछले साल फरवरी में 247,195 यूनिट मोटरसाइकिल और स्कूटर डिस्पैच किए हैं। ऑटो कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में आगे कहा कि भारतीय घरेलू बाजार में उसकी रिटेल सेल पिछले महीने बढ़कर 413,967 यूनिट हो गई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 227,084 यूनिट बेची गई थीं।

यह भी पढ़ें- Rolls Royce ने फिर पेश की दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत इतनी कि आ जाएं 3000 से ज्‍यादा मारुति बलेनो

कंपनी के प्रोडक्ट्स 

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता के पास भारतीय बाजार में मोटरसाइकिल और स्कूटर की एक बड़ी रेंज है। इसमें एंट्री-लेवल कम्यूटर से लेकर 1.8-लीटर इंजन से लैस बड़ी बाइक तक शामिल हैं। स्कूटर सेगमेंट में दोपहिया वाहन निर्माता अपने कम्यूटर स्कूटरों की Activa Range की बदौलत कई वर्षों से भारतीय बाजार में अच्छा प्रदर्शन किया है।

टू-व्हीलर इंडस्ट्री का परफॉरमेंस 

FADA की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय दोपहिया बाजार में मुख्य रूप से ग्रामीण बाजार की मांग हावी है और 2023 में बारिश की कमी, आर्थिक तनाव आदि जैसे कारकों के कारण ग्रामीण उपभोक्ता भावना थोड़ी कम हुई थी।

हालांकि, पिछले कुछ महीनों में स्थिति में सुधार हुआ है और दोपहिया वाहन निर्माताओं को बेहतर परिणाम दिखे हैं। कम्यूटर सेगमेंट में लगातार मांग बढ़ रही है और देश भर में प्रीमियम  मॉडलों की मांग भी बढ़ रही है। ऑटो कंपनियों को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में टू-व्हीलर सेगमेंट में ग्रोथ की यह रफ्तार आगे भी जारी रहेगी। 

यह भी पढ़ें- Tata Nexon, Nexon EV, Harrier और Safari का Dark Edition हुआ लॉन्च, जानिए पहले से क्या बदला