Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda Price Hike: 14 दिन के अंदर खरीद लें होंडा की गाड़ियां, नहीं तो देने पड़ेंगे इतने रुपये अधिक

Honda Price Hike होंडा ने अपनी गाड़ियों की कीमतों को नए साल से बढ़ा दिया है। यह बढ़ोतरी इनपुट लागतों में लगातार हो रहे इजाफे की वजह से किया जा रहा है। इससे पहले टाटा मर्सिडीज-बेंज ऑडी रेनो और किआ जैसी कंपनियों ने भी इजाफे की घोषणा कर दी है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 16 Dec 2022 12:53 PM (IST)
Hero Image
Honda Price Hike January 2023 In India, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda Price Hike: हाल के दिनों में अगर आप Honda की गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो 14 दिन के अंदर ही खरीद लें। नए साल के शुरू होते ही वाहन निर्माता ने अपनी गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है। होंडा के पूरे मॉडल्स की कीमतों में 30,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने की योजना बनाई जा रही है। कीमतों में बढ़ोतरी की वजह लगातार बढ़ती लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करना है।

होंडा कार्स इंडिया के सेल्स एंड मार्केटिंग हेड, कुणाल बहल ने कहा कि कच्चे माल की लागत और आने वाले नए नियमों को पूरा करने में इनपुट कोस्ट में लगातार वृद्धि हो रही है। इस कारण कंपनी को 23 जनवरी से हमारे उत्पादों के लिए मूल्य संशोधन करना होगा। वृद्धि 30,000 रुपये तक की सीमा में होगी और मॉडल्स के हिसाब से अलग-अलग होगी।

नए उत्सर्जन नियमों ने बढ़ाई लागत

जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2023 से दूसरे चरण के BS-VI उत्सर्जन नियमों को लागू कर दिया जाएगा। इसलिए, वाहनों को रीयल-टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन स्तरों की निगरानी के लिए ऑनबोर्ड सेल्फ-डायग्नोस्टिक डिवाइस की जरूरत होगी। साथ ही उत्सर्जन पर कड़ी नजर रखने के लिए कनवर्टर और ऑक्सीजन सेंसर जैसे पार्ट्स की भी जरूरत होगी।

दूसरी तरफ, ईंधन के जलने के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए, गाड़ियों में प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्टर भी होंगे, जो पेट्रोल इंजन में इंजेक्ट किए गए ईंधन के समय और मात्रा को नियंत्रित करेगा।इन सब की वजह से कंपनी की लागत मूल्य में बढ़ोतरी हो रही है।

नए उत्सर्जन नियम से इन चीजों में आएंगे बदलाव

नए उत्सर्जन नियमों के आने से गाड़ियों में बहुत-से पार्ट्स को बदला जाना है। इसके तरह, अर्धचालकों में थ्रॉटल, क्रैंकशाफ्ट की स्थिति, वायु सेवन दबाव, इंजन के तापमान, पार्टिकुलेट मैटर, नाइट्रोजन ऑक्साइड, CO2, सल्फर, आदि की निगरानी के लिए पार्ट्स को अपग्रेड करना होगा।

ये कंपनियां भी बढ़ा चुकी है कीमत

Honda के अलावा, हुंडई, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनो, किआ इंडिया और एमजी मोटर जैसी कंपनियों ने नए साल से अपनी गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है। इसमें टाटा अपनी कमर्शियल गाड़ियों पर 2 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है, जबकि किआ ने 50,000 ररुपये से अपनी गाड़ियों को महंगा कर दिया है।

ये भी पढ़ें-

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम