Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda ने वापस बुलाए अफ्रीका ट्विन, फायरब्लेड और गोल्ड विंग टूर मॉडल्स, फ्यूल इंजेक्शन यूनिट में आई खराबी

Honda ने अपनी तीन मोटरसाइकिलों को रिकॉल करने का फ़ैसला किया है। इसके पीछे फ्यूल इंजेक्शन यूनिट में आई खराबी को जिम्मेदार ठहराया गया है। वहीं हाल ही में होंडा ने अपने साइन मॉडल के सेलिब्रेशन मॉडल को भी लॉन्च किया है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Sat, 03 Sep 2022 09:34 AM (IST)
Hero Image
Honda कर रही अपनी तीन मोटरसाइकिलों को रिकॉल, देखें डिटेल्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपनी CRF1100 अफ्रीका ट्विन, CBR1000RR-R फायरब्लेड और GL1800 गोल्ड विंग टूर मोटरसाइकिलों को वापस बुलाने की घोषणा की है। इस रिकॉल में कुल 84 यूनिट्स को रखा गया है। कहा जा रहा है कि इन मॉडलों में पीजीएम-एफआई या फ्यूल इंजेक्शन यूनिट में गड़बड़ी के संकेत हैं। वहीं, रिकॉल में 2020 और 2022 के बीच बनाए गए मॉडल्स को रखा गया है।

क्या है Honda बाइक्स के रिकॉल की वजह?

कंपनी द्वारा रिकॉल की जाने वाली मोटरसाइकिलों के पीजीएम-एफआई या फ्यूल इंजेक्शन यूनिट में प्रोग्राम की अनुचित सेटिंग की पहचान की गई है, जिसके बाद रिकॉल जारी किया गया है। होंडा का कहना है कि इससे राइडिंग करते समय इंजन के रुकने की संभावना है।" हालांकि, इससे फिलहाल भारत में आज तक किसी भी विफलता के मामले सामने नहीं आए हैं।

फ्री में होगी अपडेट प्रक्रिया

होंडा इस समस्या को ठीक करने के लिए प्रभावित मोटरसाइकिलों पर एक सॉफ्टवेयर अपडेट करेगी।इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी और मोटरसाइकिल के वारंटी में रहने के बावजूद अपडेट किया जाएगा। अपडेट देश भर में बिगविंग टॉपलाइन डीलरशिप पर किया जाएगा और यह आज से शुरू होने वाला है। कंपनी का कहना है कि वह अपने बिगविंग डीलरशिप के माध्यम से प्रभावित मोटरसाइकिलों के ग्राहकों तक पहुंचेगी, जो मालिकों को उनके वाहन के टेस्टिंग के बारे में जानकारी देंगे।

इसके अलावा ग्राहक होंडा बिगविंग वेबसाइट पर अपने वाहन की VIN का उपयोग करके यह जांच सकते हैं कि उनका वाहन रिकॉल से प्रभावित हुआ है या नहीं।

होंडा ने हाल में लॉन्च किया है अपना यह मॉडल

जानकारी के लिए बता दें कि होंडा ने हाल में अपने अपने Shine मॉडल के सेलिब्रेशन एडिशन (Celebration Edition) को लॉन्च किया है। इसकी शुरूआती कीमत 78,878 हजार रुपये है और नए अपडेट में इस मोटरसाइकिल को दो नए कलर ऑप्शंस मिले हैं। इसे आकर्षक गोल्डन थीम के साथ लाया गया है, जिसमें गोल्डन विंग मार्क और फ्यूल टैंक के टॉप पर सेलिब्रेशन लोगो दिया गया है।