Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda लाने वाली है दो नए कम्यूटर स्कूटर! पेटेंट हुए लीक, जानें कौन-सी जानकारी आई सामने

Honda ने भारत में दो नए स्कूटरों के लिए पेटेंट आवेदन दिया है। फिलहाल इसके डिजाइन से जुड़ी जानकारी सामने आई है जिसमें ये दोनों ही मॉडल एक कम्यूटर स्कूटर के तौर पर दिख रहे हैं। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 08 Dec 2022 12:31 PM (IST)
Hero Image
Honda Patent Commuter Scooter In India, See Features Detail

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda Upcoming Scooter: दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) जल्द ही भारतीय बाजार में अपने नए स्कूटरों को ला सकती है। कंपनी ने अपने दो स्कूटरों के लिए पेटेंट फाइल किया है, जिनकी जानकारी लीक हो गई है। इसमें NS125LA और वीनर एक्स मॉडल हैं, जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहले से बिक्री के लिए उपलब्ध है।

ध्यान देने वाली बात है कि ये दोनों मॉडल कम्यूटर स्कूटर के रूप में विदेश में उपलब्ध है और भारत में भी इसे इसी रूप में लाए जाने की उम्मीद है। तो चलिए इन स्कूटरों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Honda NS125LA के फीचर्स

विदेश में मिलें वाले होंडा NS125LA स्कूटर के आधार पर भारत में पेंटेंट हुए मॉडल में गोल हेडलैम्प और चिकनी, सुडौल बॉडी पैनलिंग के साथ एक क्लासिक, रेट्रो डिज़ाइन मिलने की उम्मीद है। वहीं, इसमें एक नया इंजन देखने को मिलेगा।

पावरट्रेन के रूप में इस कम्यूटर स्कूटर में 124.9cc का एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 8.97 hp की अधिकतम पॉवर और 9.87 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है।

Honda Winner X की खासियत

Honda Winner X स्कूटर की बात करें तो इसे पहली बार 2016 में लाया गया था। इसमें फुल डिजिटल डिस्प्ले, कीलेस ऑपरेशन, ऑल-एलईडी लाइटिंग और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे बहुत से फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, यह 150cc के मोटर के साथ आता है, जो 15.6 hp की पॉवर और 13.5 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। साथ ही इस स्कूटर में 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

फिलहाल इन दोनों स्कूटरों को भारत में कब लाया जाएगा इसकी जानकारी कंपनी ने नहीं दी है। फिलहाल, आशंका जताई जा रही है कि इन स्कूटरों को भारत में आने में काफी समय लग सकता है, क्योंकि इनका मौजूदा इंजन BS6 मानकों के मुताबिक नहीं है।

ये भी पढ़ें-

कंपनियां भारी खर्च उठाकर भी क्यों करती गाड़ियों का रिकॉल, जानें भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम

Head Up Display System: सिर्फ डिस्प्ले नहीं है कार का HUD, इस तरह बदल देता है ड्राइविंग का पूरा एक्सपीरियंस