Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CES 2024: Honda ने पेश की 2 नई Electric Car, इन खासियत के साथ साल 2026 में मारेंगी एंट्री

जापानी ऑटो दिग्गज ने कहा है कि उसकी होंडा 0 सीरीज की पहली इलेक्ट्रिक कार 2026 में लॉन्च की जाएगी। होंडा का दावा है कि उसका लक्ष्य 2040 तक वैश्विक स्तर पर अपनी सभी नई कारों की बैटरी और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करना है। होंडा 0 सीरीज के साथ ऑटोमेकर ने एक नया H लोगो भी पेश किया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 10 Jan 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Honda ने 2 नई Electric Car को CES 2024 में पेश किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर कार निर्माता कंपनी Honda ने CES 2024 में अपनी Honda 0 Series को पेश किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत, ऑटोमेकर ने ब्रांड की भविष्य की इलेक्ट्रिक कारों को शोकेस करते हुए दो कॉन्सेप्ट ईवी को दिखाया है। कंपनी ने इन्हे Saloon और Space-Hub नाम दिया है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Honda 0 Series हुई पेश 

जापानी ऑटो दिग्गज ने कहा है कि उसकी होंडा 0 सीरीज की पहली इलेक्ट्रिक कार 2026 में लॉन्च की जाएगी। होंडा का दावा है कि उसका लक्ष्य 2040 तक वैश्विक स्तर पर अपनी सभी नई कारों की बैटरी और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करना है। कार निर्माता ने यह भी दावा किया कि Honda 0 Series मॉडल उस रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यह भी पढ़ें- Hyundai Creta Facelift vs Kia Seltos Facelift: दोनों में किसे खरीदना ज्यादा फायदे का सौदा? यहां देखिए डिटेल्स

कब होंगी लॉन्च?

होंडा 0 सीरीज के साथ, ऑटोमेकर ने एक नया H लोगो भी पेश किया है जो 0 सीरीज सहित ब्रांड की अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी जगह बनाएगा। होंडा 0 सीरीज लाइनअप का पहला मॉडल 2026 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च होगा, जिसकी शुरुआत उत्तरी अमेरिका से होगी और फिर जापान, एशिया, यूरोप, अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका में होगी। इसके भारत में लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

कंपनी का फ्यूचर प्लान 

जापान में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता होने के बावजूद, होंडा यूरोप और अमेरिका के अपने प्रतिस्पर्धियों से पीछे रहकर इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री बढ़ाने में धीमी रही है। अब, होंडा 0 सीरीज के साथ इसका लक्ष्य बैटरी ऑपरेटेड कारों की ओर रुख करने में अपने वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों के साथ बराबरी करना है।

2023 के पहले नौ महीनों में होंडा ने वैश्विक स्तर पर लगभग 11,000 बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन बेचे, जो ऑटोमेकर की लगभग 2.8 मिलियन कारों की कुल वैश्विक बिक्री का 0.5 प्रतिशत से भी कम है। कार निर्माता का लक्ष्य अब 2030 तक हर साल वैश्विक स्तर पर 20 लाख इलेक्ट्रिक कारें बनाने और इस दशक के अंत तक 30 इलेक्ट्रिक कारें पेश करने की अपनी पूर्व घोषित योजना पर ध्यान केंद्रित करते हुए उस प्रयास को तेज करना है।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta Facelift की Official Images में दिखे ये 10 बड़े बदलाव, लॉन्च से पहले जानिए सबकुछ