Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda SP 160 First Look: 160 सीसी सेगमेंट में होंडा ने उतारी अपनी तीसरी मोटरसाइकिल, जानें कितनी खास

होंडा का कहना है कि उनकी SP125 125cc सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल है। यही वजह है कि कंपनी अपनी इस बाइक की कुछ डिजाइन एसपी 125 से उधार ली है। इस बाइक का रियर टॉयर 130 एमएम का है जो इसे स्पोर्टी अपील देता है। इसके फ्रंट में आपको एक स्मोक्ड विंडस्क्रीन के साथ एक एलईडी हेडलैंप मिल जाएगा।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 08 Aug 2023 12:52 PM (IST)
Hero Image
होंडा ने पेश की SP 160 मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, अतुल यादव। होंडा ने आज 160 सीसी सेगमेंट में एक और बाइक को उतार दिया है, जिसका नाम HONDA SP 160 है। इस खबर के माध्यम से Honda SP 160 का फर्स्ट लुक के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आपको डिजाइन से लेकर इंजन तक के बारे में डिटेल में बताने वाले हैं।

लुक और डिजाइन

लुक के मामले में ये बाइक सामने से आपको Honda SP 125 की याद दिलाएगी। वहीं अगर आप इसके हेडलैंप काउल को देखेंगे तो आपको हीरो की हंक की याद दिया सकती है। होंडा का कहना है कि उनकी SP125 125cc सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल है। यही वजह है कि कंपनी अपनी इस बाइक की कुछ डिजाइन एसपी 125 से उधार ली है। इस बाइक का रियर टॉयर 130 एमएम का है, जो इसे स्पोर्टी अपील देता है। इसके फ्रंट में आपको एक स्मोक्ड विंडस्क्रीन के साथ एक एलईडी हेडलैंप मिल जाएगा।

इसमें 12-लीटर फ्यूल टैंक के लिए प्लास्टिक क्लैडिंग में डुअल-टोन पेंट ट्रीटमेंट (साइड पैनल भी) मिलता है, जो इसे एक प्रीमियम लुक देता है। टेल सेक्शन वन-पीस ग्रैब हैंडल और सिग्नेचर एच-आकार के एलईडी टेल लैंप के साथ अन्य बॉडी पैनल से लैस है। कुल मिलाकर आप आगे का टायर देख कर कम्यूटर और रियर सेक्शन से स्पोर्ट बाइक बोल सकते हैं।

डिजिटल इंस्ट्रूमेंटल कंसोल

होंडा एसपी 160 में डिजीटल स्पोडो मीटर मिलता है, जो कंपनी की प्रीमियम बाइक्स में इस्तेमाल होता है। हालांकि, डिजिटल इंस्ट्रूमेंटल कंसोल की ब्राइटनेस उतनी खास नहीं है। हो सकता है कि ये धूप में आपको थोड़ी दिक्कत दे।

बेहतरीन ग्राउंट क्लियरेंस

अपने राइवल्स के कंपेरिजन में इसमें आपको बेहतरीन ग्राउंड क्लियरेंस मिल जाएगा। 177 एमएम की ग्राउंड क्लियरेंस से लैस इस बाइक को आप हाइवे या सीटी पर लेकर घूम सकते हैं। खराब सड़कों पर भी ये बाइक अच्छे से काम करेगी। सीट हाइट भी हीरो एक्ट्रिम 160R से 1एमएम अधिक है। इसमें आपको 796 एमएम की सीट हाइट मिल जाएगी। जो उंची हाइट वालों के लिए बेहतरीन है।

टायर और ब्रेक

आपको दोनों टायरों में 17 इंच के ट्यूबलेस अलॉय व्हील्स मिल जाएंगे। फ्रंट में 80 एमएम चौड़े टायर मिल जाएंगे, वहीं रियर में 130 एमएम चौड़ी टायर स्पोर्टी लुक को मेंटेन रखे हुए हैं। फ्रंट में 276 एमएम और रियर में 220 एमएम की डिस्क ब्रेक मिल जाएगी, जो हीरो एक्सट्रिम में मिलता है। इसमें वेट क्लच का इस्तेमाल किया गया है।

कलर ऑप्शन

Honda SP 160 को कुल 6 शानदार कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है।

कितना दमदार है इसका इंजन?

होंडा SP160 होंडा यूनिकॉर्न बाइक पर बेस्ड है, नतीजतन इसका चेसिस उसकी की तरह है। इंजन पावरट्रेन की बात करें तो SP160 162.71cc,4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन द्वारा पावर्ड है, जो 13.21bhp और 14.58Nm की टॉर्क जेनरेट करता है। होंडा यूनिकॉर्न में भी यही इंजन दिया गया है। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलते हैं। होंडा SP160 को दो वेरिएंट में पेश करेगी। पहला डुअल-डिस्क विकल्प है और दूसरा सिंगल-डिस्क संस्करण है। इसमें Honda Extreme के समान सिंगल चैनल एबीएस दिया गया है।

कितनी होगी कीमत

इसकी शुरूआती कीमत एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख 18 हजार रुपये है। ये बाइक160 सीसी सेगमेंट में आने वाली पल्सर 160, अपाचे 160, सुजुकी जिक्सर, हीरो एक्सट्रिम 160 जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर देगी।