Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाक ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर छाए संकट के बादल, पड़ोसी मुल्क की 3 बड़ी कंपनियों ने बंद किया प्रोडक्शन

Honda Atlas Cars Pak Suzuki Motor Company और Indus ने पाक में गाड़ियों का प्रोडक्शन को रोक दिया है। इंडस मोटर कंपनी ने 17 अक्टूबर 2023 से एक महीने के लिए उत्पादन में निलंबन की घोषणा की थी जबकि होंडा एटलस कार्स और पाक सुजुकी मोटर ने अलग से अपने प्रोडक्शन प्लांट्स को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 24 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में ऑटोमोटिव उद्योग पर संकट के बादल छाए हुए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पड़ोसी देश की पाकिस्तान की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था का असर वहां की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर पड़ा है। पाक की 3 प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियों ने देश में अपना कारोबार समेटने का फैसला किया है।

खबर है कि Honda Atlas Cars, Pak Suzuki Motor Company और Indus ने पाक में गाड़ियों का प्रोडक्शन को रोक दिया है। आपको बता दें कि इंडस पाकिस्तान में Toyota के वाहन असेंबल करती है। आइए अब पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

कब तक बंद रहेंगी कंपनियां?

इंडस मोटर कंपनी ने 17 अक्टूबर, 2023 से एक महीने के लिए उत्पादन में निलंबन की घोषणा की थी, जबकि होंडा एटलस कार्स और पाक सुजुकी मोटर ने अलग से अपने प्रोडक्शन प्लांट्स को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है।

तीनों कंपनियों द्वारा जारी आधिकारिक बयानों के अनुसार, पाकिस्तान में होंडा, टोयोटा और सुजुकी का उत्पादन आवश्यक कच्चे माल की कमी के कारण रुका हुआ है। जहां इंडस मोटर कंपनी का उत्पादन एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है, वहीं सुजुकी का प्लांट 25 अक्टूबर, 2023 से 27 अक्टूबर, 2023 तक सिर्फ दो दिनों के लिए बंद रहेगा। दूसरी ओर, होंडा एटलस कार्स ने घोषणा की है कि वह अपने यहां उत्पादन बंद कर देगी।

यह भी पढ़ें- Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर पर इस त्योहारी सीजन मिल रही तगड़ी छूट, यहां चेक करें ऑफर

क्या है वजह?

इसको लेकर पीएसएमसी ने कहा है कि इन्वेंट्री स्तर की कमी के कारण, कंपनी के प्रबंधन ने 25 अक्टूबर, 2023 से 27 अक्टूबर, 2023 तक ऑटोमोबाइल प्लांट को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि, मोटरसाइकिल प्लांट अपना परिचालन जारी रखेगा।

कंपनी द्वारा कहा गया कि आपूर्ति श्रृंखला के भीतर इन्वेंट्री के मौजूदा स्तर और भागों की कमी ने परिचालन को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है। परिणामस्वरूप, कंपनी उत्पादन जारी रखने में असमर्थ है और इसके चलते प्लांट 24 अक्टूबर, 2023 से 31 अक्टूबर, 2023 तक बंद रहेगा।

पाक की ऑटो इंडस्ट्री खस्ताहाल

इन वैश्विक कार निर्माताओं द्वारा शटडाउन एक व्यापक मुद्दे को उजागर करता है, जो पिछले एक साल से अधिक समय से पाकिस्तान के ऑटोमोबाइल क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। इन्वेंट्री स्तरों में कमी ने पूरे ऑटो उद्योग में अस्थायी शटडाउन का एक चक्र चला दिया है।

यह भी पढ़ें- इस फेस्टिव सीजन Ola और Ather के Electric Scooters पर मिल रही 40 हजार रुपये तक की छूट, जानिए डिटेल्स