Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda 2030 तक भारत में करेगी 5 नई एसयूवी लॉन्च, 2026 में आएगी Elevate Electric

Honda Elevate को अगर आप खरीदना चाहते हैं तो जुलाई से कंपनी इस कार की बुकिंग शुरु कर रही है। वहींवाहन निर्माता कंपनी ने 2030 तक देश में पांच नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बनाई है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 07 Jun 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
Honda to launch 5 new SUVs in India by 2030, Elevate Electric to come in 2026

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होंडा कार्स इंडिया ने भारतीय बाजार में 2030 तक देश में पांच नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसकी शुरुआत कंपनी एलिवेट कॉम्पैक्ट एसयूवी से करेगी। जापान की वाहन निर्माता कंपनी ने वैश्विक स्तर पर होंडा एलिवेट एसयूवी का अनावरण किया है यह मॉडल घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आएगा। होंडा की नई पांच एसयूवी लॉन्च करने की रणनीति एलिवेट से साथ शुरू हुई है, जबकि कंपनी ने यह पुष्टि की कि वो एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन तीन साल के समय में ला सकती है।

सिटी और अमेज ब्रिकी में शामिल

भारतीय बाजार में कंपनी केवल दो कारों के साथ ब्रिकी को अभी बरकरार रख रही है जिसमें - सिटी और अमेज शामिल है। इसके साथ ही कंपनी को उम्मीद है कि एलिवेट भी बाजार में वॉल्यूम बढ़ाएगी। इंडियन मार्केट में होंडा कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में देर से आ रही है। ये 4.3-मीटर लंबी SUV है, इस सेगमेंट में इस कार की टक्कर Hyundai Creta, Kia Seltos, Volkswagen Taigun, MG Hector, Skoda Kushaq, Maruti Suzuki Grand Vitara और Toyota Urban Cruiser Hyryder से है।

Honda Elevate Electric

आने वाले समय में कंपनी का मानना है कि "होंडा कार इंडिया 2030 तक होंडा एलिवेट सहित पांच एसयूवी मॉडल पेश करेगी। इतना ही नहीं कंपनी इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति को और भी मजबूत करने का लक्ष्य रखते हुए आगे बढ़ रही है। कंपनी का लक्ष्य अगले तीन साल के अंदर इस एसयूवी पर बेस्ड बैटरी - इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी। Honda Elevate Electric भारत में जापान की वाहन निर्माता कंपनी की ओर से पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पेशकश होगी। कंपनी ने अभी तक इस कार को लेकर अधिक विवरण नहीं किया है। लेकिन इस कार की टक्कर एमजी जेडएस ईवी, महिंद्रा एक्सयूवी 400, टाटा नेक्सन मैक्स से होगी।  

Honda Elevate

फिलहाल, कंपनी का फोकस एलिवेट पर है, जो इस दिवाली के आस-पास के आएगी। अगर आप इस कार को खरीदना चाहते हैं तो जुलाई से कंपनी इस कार की बुकिंग शुरु कर रही है। एसयूवी को 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। ADAS, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक और कई दमदार फीचर्स के साथ आएगी।