Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda अगले साल भारत में लॉन्च करेगी अपना सबसे पहला Electric 2-Wheeler, जानिए कंपनी का फ्यूचर प्लान

Honda Global ने अगले साल भारत में 110-125 सीसी क्षमता वाली बाइक को टक्कर देने के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना की पुष्टि की है। ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा और इसे भारत में कंपनी की मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में बनाया जाएगा। आपको बता दें कि होंडा ने इस साल की शुरुआत में भारत के लिए इलेक्ट्रिक योजनाओं की घोषणा की थी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 01 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
2024 में Honda की ओर से पहली इलेक्ट्रिक कार पेश की जाएगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Honda Global ने अगले साल भारत में 110-125 सीसी क्षमता वाली बाइक को टक्कर देने के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना की पुष्टि की है।

यह घोषणा होंडा मोटर कंपनी की नई मोटरसाइकिल इलेक्ट्रिफिकेशन रणनीति का एक हिस्सा है, जिसके तहत निर्माता 2030 तक नए उत्पादों और विकास पर 3.4 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा।

Honda की पहली Electric Bike 

ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा और इसे भारत में कंपनी की मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में बनाया जाएगा। इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा, उसके बाद अन्य आसियान बाजारों, जापान और यूरोप में भी इसको पेश किए जाने की तैयारी है।

110-125 सीसी सेगमेंट को मिलेगी टक्कर 

होंडा ने इस साल की शुरुआत में भारत के लिए इलेक्ट्रिक योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें 110-125 सीसी की पेशकश के बराबर दो इलेक्ट्रिक पेशकशों का वादा किया गया था। जहां एक ई-स्कूटर में फिक्स्ड बैटरी मिलेगी, वहीं दूसरा मॉडल स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें- TVS मोटर कंपनी की सेल में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी, iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ी मांग

कंपनी ने कही थी ये बात 

प्रेजेंटेशन के दौरान बोलते हुए, होंडा मोटर कंपनी के कार्यकारी अधिकारी - होंडा मोटरसाइकिल और पावर प्रोडक्ट्स इलेक्ट्रिफिकेशन बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट, डाइकी मिहारा ने कहा, "अगले साल 2024 में, हम भारत में शुरू होने वाली स्वैपेबल बैटरी के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करेंगे और उसके बाद आसियान, जापान और यूरोप में लॉन्च करेंगे।" 

Honda का फ्यूचर प्लान

होंडा की भविष्य की रणनीति में इस दशक के अंत तक ग्लोबली 30 नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें लाना शामिल है। आगामी पेशकशों में एडवांस कनेक्टिविटी, ओटीए अपडेट और मॉडर्न डेटा कलेक्शन सिस्टम सहित नई तकनीकें शामिल होंगी।

कंपनी बैटरी तकनीक में सुधार पर भी काम कर रही है और आगे चलकर एलएफपी बैटरी सेल का उपयोग करेगी, साथ ही एनएमसी लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग वर्तमान में इसकी इलेक्ट्रिक पेशकशों में किया जाएगा।

यह भी पढें- Kia Sonet Facelift की पहली झलक आई सामने, 14 दिसंबर को होगी पेश; कंपनी ने जारी किया वीडियो