Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कई दिनों से बंद पड़ी बाइक नहीं हो रही स्टॉर्ट? चालू करने के लिए अपनाएं ये तरीका

बहुत बार ऐसा होता है कि लंबे समय तक बाइक खड़ी रहने पर आपको याद नहीं रहता है कि आखिरी बार बाइक कौन ले गया था उसमें पेट्रोल है भी या नहीं। इसलिए बाइक में पेट्रोल जरूर चेक करें अगर पेट्रोल नहीं होता है तो समझ जाएं कि बाइक क्यों स्टॉर्ट नहीं हो रही थी। आइये अन्य तरीकों के बारे में जानते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 12 Aug 2023 05:13 PM (IST)
Hero Image
बाइक स्टॉर्ट न होने पर काम आएगा ये सदाबहार तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लंबे समय तक बाइक खड़ी रहने पर उसकी बैटरी उतर जाती है, जिसके कारण बाइक स्टार्ट नहीं होती है। बैटरी के अलावा बहुत से ऐसे कारण हैं, जिसकी वजह से बाइक काफी मशक्कत करने के बाद स्टॉर्ट होती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी भविष्य में कुछ ऐसा होता है तो कैसे निपटेंगे, इसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं।

धक्का देकर करें स्टार्ट

अगर आपकी बाइक सेल्फ से स्टार्ट नहीं हो रही है तो आप इसे धक्का देकर भी कर सकते है। बाइक को 2-3 गियर पर लगाकर बाइक को धक्का दें, कई बार ये ट्रिक काम में आता है।

पेट्रोल करें चेक

बहुत बार ऐसा होता है कि लंबे समय तक बाइक खड़ी रहने पर आपको याद नहीं रहता है कि आखिरी बार बाइक कौन ले गया था, उसमें पेट्रोल है भी या नहीं। इसलिए बाइक में पेट्रोल जरूर चेक करें, अगर पेट्रोल नहीं होता है तो समझ जाएं कि बाइक क्यों स्टॉर्ट नहीं हो रही थी।

चोक का कर सकते हैं इस्तेमाल

कई बार अधिक समय तक बाइक खड़े रहने पर इंजन तेल का फ्लो जाम हो जाता है। ऐसे में अगर आप चोक का इस्तेमाल करते हैं तो बाइक के इंजन में सुचारू रूप से पेट्रोल पहुंचने लगेगा और बाइक स्टार्ट हो जाएगी।

काम आएगा ये सदाबहार तरीका

अगर सबकुछ करने के बाद भी आपका बाइक स्टॉर्ट नहीं हो रहा है तो, सबसे पहले आप बाइक का मेन स्टैंड पर लगा लीजिए , फिर बाइक को तीसरे या फिर चौथे गियर में डाल दें। इसके बाद ही मोटरसाइकिल के पिछले टायर को तेजी से घूमाएं। वहीं इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी बाइक स्टार्ट हो गई ।