Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अन्य बाइक्स के मुकाबले कितनी अलग होती हैं Scrambler मोटरसाइकिलें? आसान भाषा में समझें

अगर आपको यह पता करना है कि कौन सी बाइक स्क्रैम्बलर है तो आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। नीचे कुछ पार्ट्स के नाम दिए जा रहे हैं जिसे स्क्रैम्बलर में इस्तेमाल किया जाता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 14 Mar 2023 01:03 PM (IST)
Hero Image
Scrambler Motorcycle की कैसे करें पहचान? यहां जानें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपको पता है आप जिस बाइक का इस्तेमाल करते हैं उसे क्या कहते हैं? दरअसल जैसे सीसी के हिसाब से मोटरसाकिलों को अपने-अपने कैटेगरी में डिवाइड किया जाता है, ठीक वैसे ही बाइक के डिजाइन और लुक को भी कैटेग्री के हिसाब से बांटा गया है। जैसे- कम्यूटर, एडवेंचर, स्क्रैम्बलर, रेट्रो, कैफे रेसर, टूरर आदि। आज आपको स्कैम्बलर बाइक कैसी होती हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

Scrambler Motorcycle कैसी होती हैं?

Scrambler को इस तरह बनाया जाता है कि आप उसे ऑन-रोड और ऑफ-रोड दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आम तौर पर इसे डर्ट बाइक के रूप में भी जाना जाता है। स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिलों में ऑफ-रोड इवेंट्स और स्पोर्ट्स के हिसाब से स्पेसिफिकेशंस जोड़े जाते हैं। स्क्रैम्बलर बाइक आपको दिखने में स्पोर्टी लग सकती है, लेकिन आप टायर में स्पोक व्हील को भी देखकर इसका पता लगा सकते हैं।

Scrambler Motorcycle की कैसे करें पहचान?

स्क्रैम्बलर बाइक्स में हल्की डिजाइन दी जाती हैं। हालांकि, सस्पेंशन और ग्राउंड क्लियरेंस अधिक लंबा होता है। स्क्रैम्बलर मॉडल में आमतौर पर 18-इंच के रियर व्हील और 21-इंच के फ्रंट व्हील होते हैं। अगर आपको यह पता करना है कि कौन सी बाइक स्क्रैम्बलर है तो आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। नीचे कुछ पार्ट्स के नाम दिए जा रहे हैं, जिसे स्क्रैम्बलर में इस्तेमाल किया जाता है।

ड्यूल रियर शॉक्स, स्क्वायर ब्लॉक्ड टायर के साथ स्पोक व्हील, सिंगल या फिर ट्विन सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन, हाइ माउंटेड एक्जॉस्ट पाइप और छोटी हेडलाइट ये ऐसे पार्ट्स हैं, जिन्हें आमतौर पर हर स्क्रैम्बलर बाइक में इस्तेमाल किया जाता है।

कई कंपोनेंट स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिलों को अन्य ऑन या ऑफ-रोड बाइक्स से अलग करते हैं, जिसमें ग्राउंड क्लियरेंस, एक्जॉस्ट पाइप और स्पोक व्हील्स आदि शामिल हैं। इन बाइक्स में अन्य बाइक्स की तुलना में हार्ड सस्पेंशन दिया जाता है, जो एडवेंटर टूर के काम में आता है।