Move to Jagran APP

कोहरे में गाड़ी चलाते समय फॉग लाइट कैसे करती है काम? धुंध में ड्राइव करते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप कोहरे में कार चला रहे हैं तो आपके कार में फॉग लाइट का होना सबसे जरूरी होता है। अगर आप बिना फॉग लाइट के कार चला रहे हैं तो आपको पहले से ही सावधान हो जाना चाहिए वरना आपको कोई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 18 Dec 2022 02:00 PM (IST)
Hero Image
कोहरे में गाड़ी चलाते समय फॉग लाइट कैसे करती है काम?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। देशभर में सर्दी दस्तक दे चुकी है। इसके साथ ही कोहरा भी सितम दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है। इस दौरान आपको सावधानी बरतने की काफी जरूरत होती है। अगर आप कोहरे में ड्राइविंग कर रहे हैं तो आपकी कार में कुछ चीजों का होना जरुरी होता है। इसमें से एक जरुरी चीज़ फॉग लाइट है। चलिए आपको बताते हैं फॉग लाइट क्यों जरूरी है और कोहरे में इसका इस्तेमाल कितना जरुरी होता है।

फॉग लाइट के साथ हेडलाइट भी जरूरी

कोहरे में सफर करने के लिए वाहनों में फॉग लाइट का होना सबसे जरूरी होता है। इसलिए कोहरे में फॉग लाइट को जरूर जलांए। इसके कारण धुंध हटती है। लेकिन आप सिर्फ फॉग लाइट ही न जलाएं इसके साथ हेडलाइट्स को भी जलाएं।

फॉग लाइट काफी जरुरी

आपको बता दे है फॉग लाइट कोहरे और धुंध के दौरान टू व्हीलर के साथ-साथ फोर व्हीलर के लिए भी काफी जरूरी है। फॉग लाइट गाड़ी की हेडलाइट के साथ भी फिट की जाती है। इसकी पावरफुल लाइट कोहरे को हटा देगी। इसके कारण लोगों को आगे का रास्ता साफ दिखाई देता है। इस लाइट की  मदद से आगे की गाड़ी अंदाजा हो जाता है।

कोहरा के कारण एक्सीडेंट का खतरा

कोहरे में सबसे अधिक एक्सीडेंट का खतरा होता है। आंकड़ों की माने तो सर्दी में सबसे अधिक एक्सीडेंट कोहरे की वजह से होता है। इसके कारण आमने -सामने भी टक्कर हो सकती है। फॉग लाइट के जरिए आप कार एक्सीडेंट से भी बच सकते हैं।

रेडियम स्टीकर

कार में रेडियम स्टीकर भी हैं जो एक अहम भूमिका निभाता है। हालांकि ये बहुत कम आते है और इसकी कीमत भी अधिक नहीं होती है। आपर इन स्टिकर्स को गाड़ी की चारों तरफ लगा सकते हैं। जिनसे ये धुंध में लाइट पडने पर चमक उठते हैं और हादसे से आपको बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

चालान कटने की टेंशन खत्म ! बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकेंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

खूब बिक रहीं इस कंपनी की गाड़ियां, एक साल का हो गया है वेटिंग पीरियड