Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

June 2024 में Maruti Suzuki के पास कुल कितने ऑर्डर हैं पेंडिंग, किस तकनीक वाली कारों की है बाजार में सबसे ज्‍यादा मांग, जानें पूरी डिटेल

भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की कई कारों की बाजार में ज्‍यादा मांग के कारण June 2024 के दौरान सबसे ज्‍यादा वेटिंग चल रही है। कंपनी के पास कुल कितनी कारों और एसयूवी के ऑर्डर पेंडिंग चल रहे हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 05 Jun 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
मारुति के पास जून 2024 में करीब 2.25 लाख यूनिट्स के ऑर्डर पेंडिंग चल रहे हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता के तौर पर कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर करने वाली Maruti Suzuki की कारों की बाजार में काफी मांग है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की कुछ कारों पर सबसे ज्‍यादा बुकिंग चल रही है, जिस कारण उनकी वेटिंग भी काफी ज्‍यादा हो गई है। कंपनी की किस गाड़ी पर सबसे ज्‍यादा वेटिंग है और कंपनी के पास कुल कितनी कारों के लिए ऑर्डर पेडिंग हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कितनी हुई बिक्री

मारुति सुजुकी ने बीते महीने में भारतीय बाजार में कुल 1.74 लाख वाहनों की बिक्री की है। खास बात यह है कि कंपनी की कुल बिक्री में हर तीसरी गाड़ी सीएनजी होती है और बीते महीने में कंपनी ने सबसे ज्‍यादा यूटिलिटी सेगमेंट के वाहनों की बिक्री की है। इसके अलावा कंपनी की हाल में लॉन्‍च हुई हैचबैक कार स्विफ्ट को भी बेहतरीन रिस्‍पांस मिल रहा है।

कितने ऑर्डर हैं पेंडिंग

जानकारी के मुताबिक मारुति सुजुकी के पास कुल 2.25 लाख यूनिट्स के ऑर्डर पेंडिंग चल रहे हैं। कंपनी की कुल बिक्री में सीएनजी वाहनों की 32 फीसदी से ज्‍यादा की हिस्‍सेदारी है। ज्‍यादा मांग वाली कारों के कारण वेटिंग पीरियड भी बढ़ रहा है। लेकिन कंपनी लगातार उत्‍पादन में सुधार करने की कोशिश करते हुए पेंडिंग ऑर्डर की संख्‍या को कम करने की कोशिश कर रही है, जिससे ग्राहकों को जल्‍द से जल्‍द वाहनों की डिलीवरी दी जा सके।

यह भी पढ़ें- Turbo Petrol Cars: 10 लाख रुपये की कीमत पर मिलती हैं ये पांच सबसे ताकतवर टर्बो पेट्रोल कारें

किस पर है सबसे ज्‍यादा वेटिंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की सीएनजी कारों पर सबसे ज्‍यादा वेटिंग चल रही है। कंपनी के सीएनजी पोर्टफोलियो 72 से 75 हजार वेरिएंट्स की डिलीवरी को दिया जाना बाकी है। कंपनी की सीएनजी कारों में शामिल ब्रेजा और अर्टिगा की सबसे ज्‍यादा मांग है और इस कारण इन दोनों पर ही वेटिंग पीरियड लगातार बढ़ रहा है। कंपनी की ब्रेजा पर चार हफ्ते और अर्टिगा पर छह हफ्ते की वेटिंग चल रही है।

मई में लॉन्‍च हुई Swift Facelift

कंपनी की ओर से मई की शुरूआत में ही स्विफ्ट के फेसलिफ्ट वर्जन को भारतीय बाजार में पेश किया गया था। जिसके बाद से ही इस कार के लिए कंपनी की बड़ी संख्‍या में बुकिंग मिल रही है। जानकारी के मुताबिक लॉन्‍च के बाद से अब तक करीब 40 हजार लोगों ने इस कार के लिए बुकिंग करवाई है।

यह भी पढ़ें- Mahindra की तीन SUVs पर June 2024 में मिल रहा लाखों रुपये बचाने का मौका, जानें किस पर क्‍या है Offer