Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानें गाड़ी में कितने प्रकार के होते हैं हेडलैम्प? आपकी कार में किसका हुआ इस्तेमाल

लाइट कार में सबसे अहम भूमिका निभाती है। अगर कार में हेडलैम्प ना हो तो आपको कई परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। आज हम आपके लिए कार के विभिन्न प्रकार के हेडलैंप की जानकारी लेकर आए हैं। चलिए जानते हैं इनके प्रकार के बारें में।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 09:43 AM (IST)
Hero Image
जानें गाड़ी में कितने प्रकार के होते हैं हेडलैम्प ?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एक कार के मालिक हैं तो आपको इसके बारें जानना सबसे जरूरी है। ताकि आप अपने कार के हेडलैम्प्स से वाकिव है और अपनी कार को बेहतर तरीके से समझ सके। बिना कार में लाइट के आपको कई परेशानियों  का समना करना पड़ सकता है।

हैलोजन हेडलैंप

ये सबसे बेसिक टाइप की हेडलैम्प हैं, जो अभी भी सभी वाहनों में इस्तेमाल किया जाता है। ये काफी सस्ते होते हैं, इसको फीट करने में काफी आसानी होती है और रिप्लेस करना इतना ही आसान। इससे पीली रोशनी होती है और इसकी ऊर्जा के कारण गर्मी उत्पन्न होती है।

हेडलैम्प जीनोंन

कार में इस हेडलैम्प को आमतौर पर HID के रूप में जाना जाता है। इसे हम एक सीएफएल माना जा सकता है क्योकि इसके अंदर कोई फिलामेंट नहीं होता है । इसके बजाय इसमें आपको पास में एक खाली लाइट देखने को मिलेगी जो जिनोंन गैस से भरी होती है। लेकिन ये लाइट HIDs हैलोजन की तुलना में अधिक पावरफुल होती है। लेकिन ये अधिकतम चमक तक पहुँचने के लिए गर्म होने में समय लेते हैं।

LED

एलईडी धीरें -धीरे अपनी जगह बना रही है। आपको बता दे इसका एक सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि एलईडी कम बिजली की खपत करती है। LED का मतलब लाइट एमिटिंग डायोड होता है। ये इसी कारण बिजली की बचत करती है। वहीं इसकी सबसे खास बात ये हैं कि इसे किसी भी आकार में ढाला जा सकता है ।

मैट्रिक्स एलईडी

ये एलईडी, का एक एडवांस वर्जन है। ये एलईडी का एक कॉम्बिनेशन है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि ये कैमरे की मदद से सामने आ रही गाड़ियों की लगातार निगरानी कर सकते है और आने वाली लाइट को कुछ हद तक रोका जा सकता है। इसी वजह से कार के अंदर बैठे ड्राइवर को तेज रोशनी में आसानी से दिख जाता है।

लेजर लाइट

आपको बता दे ये लाइट कई प्रीमियम कारों में आती है। ये काफी महंगी होता है और उन्हें ऑप्शन के रूप में पेश किया जाता है। ये सीधे फैक्ट्री से फीट होकर आती है। इनका सबसे बड़ा फायदा ये होता हैं कि यह काफी लंबी दूरी तक रोशनी पहुंचा सकती है। 

ये भी पढ़ें- 

Audi Q8 e-tron : मात्र 30 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी ऑडी की ये कार, 600 किलोमीटर तक नहीं रहेगी कोई टेंशन