Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में कितनी सेफ है इलेक्ट्रिक व्हीकल? रेंज की चिंता कैसी होगी दूर, जानें हकीकत

जो Established vehicle ब्रांड हैं और जिसने हाल में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पैर पसारे हैं उनके वाहनों की गुणवत्ता की जांच के लिए बहुत सारे RD किये जाते हैं। प्रोडक्ट की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बाजार में कई और बाहरी सर्टिफिकेट प्रदान किए जाते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 18 Sep 2022 04:03 PM (IST)
Hero Image
ईवी में रेंज की चिंता कैसी होगी दूर?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का चलन तेजी से बढ़ तो रहा है, लेकिन लोगों को इसपर विश्वास उतना नहीं है। लोग अभी इलेक्ट्रिक वाहनों के सुरक्षा पर कई सवाल उठा रहे हैं। उन सभी सवालों का जवाब इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं।

भारत में कितनी सेफ है ईवी?

Statiq के सीटीओ और को-फाउंडर राघव अरोड़ा के अनुसार, भारत में इस समय इलेक्ट्रिक वाहन यातायात के बहुत ही सुरक्षित और आसान साधन बन गया है। सभी इलेक्ट्रिक वाहनों में सेफ्टी स्टैण्डर्ड अगर बहुत अच्छे तो नहीं, लेकिन निश्चित रूप से I.C.E. के बराबर होते हैं। बहुत ज्यादा अंतर जो देखने को मिलता है वह सुरक्षा को लेकर होता है।

सुरक्षा का यह स्तर गुणवत्ता जांच और प्रोडक्ट की टेस्टिंग के आधार पर तय होता है। गुणवत्ता के इस स्तर को तय करने के लिए कई सारे रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) किए जाते हैं। जो Established vehicle ब्रांड हैं और जिसने हाल में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पैर पसारे हैं उनके वाहनों की गुणवत्ता की जांच के लिए बहुत सारे R&D किये जाते हैं। प्रोडक्ट की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बाजार में कई और बाहरी सर्टिफिकेट प्रदान किए जाते हैं।

ईवी में रेंज की चिंता कैसी होगी दूर?

इसपर राघव अरोड़ा का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए पहले चार्जिंग स्टेशन को लेकर चिंता होती थी, क्योंकि पहले चार्जिंग स्टेशन ज्यादा नहीं हुआ करते थे, लेकिन अब चार्जिंग स्टेशन की रेंज अवेलिबिलिटी बढ़ चुकी हैं। कई सारे इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के ब्रांड बाजार में आ चुके हैं। देश में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या में वृद्धि हो चुकी है। इन ब्रांड्स में से Statiq भी एक बड़ा ब्रांड बनकर उभरा है। इस ऐप के माध्यम से आप अपनी रोड ट्रिप और रूट की आसानी से योजना बना सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप चार्जिंग स्टेशन की जानकारी को लेकर रीयल-टाइम में अपडेट रह सकते है।

ऐप के जरिए लगाएं चार्जिंग स्टेशन का पता

चार्जिंग स्टेशन की जानकारी और उनकी विश्वसनीयता के बारे में जानकारी प्रदान करने के मामले में इस समय इंडियन मार्केट में कई ऐप आते हैं, जो ऐप के माध्यम से आसानी से, सस्ती और विश्वसनीय चार्जिंग सर्विस प्रदान करते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप चार्जिंग स्टेशन को आसानी से खोज सकते हैं, अपने वाहनों को चार्ज कर सकते हैं, और चार्जिंग के पैसों का भुगतान भी आसानी से कर सकते है। यह सब जानकारी ऐप पर आसानी से मिल सकती है।