Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Petrol Pump पर ऐसे लग जाता है चुटकियों में चूना! धोखाधड़ी से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Petrol Pump पर धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पेट्रोल पंप पर फ्यूल-अप कराने से पहले मीटर पर 0 जरूर चेक कर लें। कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में ऐसा करना भूल जाते हैं और फिर लोगों की चालाकी का शिकार होना पड़ता है। आइए इससे जरूरी कुछ सावधानियों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 15 Jan 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
Petrol Pump पर होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Petrol Pump पर धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अक्सर, फ्यूल स्टेशनों पर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। कभी-कभी लोगों से अधिक पैसे वसूले जाते हैं और कभी वाहन के टैंक में सही मात्रा में फ्यूल नहीं भरा जाता है।

मीटर पर जीरो चेक करें

पेट्रोल पंप पर फ्यूल-अप कराने से पहले मीटर पर 0 जरूर चेक कर लें। कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में ऐसा करना भूल जाते हैं और फिर लोगों की चालाकी का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में नियम बना लें कि गाड़ी में पेट्रोल/डीजल भराने से पहले मीटर का जीरो चेक करें।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta के इंटीरियर की पहली झलक आई सामने, इन बदलावों के साथ 16 जनवरी को मारेगी एंट्री

शॉर्ट फ्यूलिंग ट्रिक से बचें

अटेंडेंट के लिए एक सामान्य तरकीब यह है कि वह आपके वाहन में आपके द्वारा मांगे गए मूल्य से अधिक मूल्य से भरना शुरू कर दे। उदाहरण के लिए यदि आप 500 रुपये का ईंधन मांगते हैं, तो वे 200 रुपये से भरना शुरू कर सकते हैं और फिर मीटर को रीसेट करने का नाटक कर सकते हैं। ऐसे में आपको घाटा हो सकता है।

सही पेट्रोल पंप चुने

यदि आप कर सकते हैं, तो किसी ऐसे पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरने का प्रयास करें, जिसे आप जानते हों और जिस पर आपको भरोसा हो। यदि आप किसी नए क्षेत्र की यात्रा कर रहे हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। रेपुटेबल पेट्रोल पंप पर धोखा दिए जाने की संभावना उन पंपों की तुलना में कम है, जहां कर्मचारियों पर न्यूनतम या कोई नियम नहीं है।

यह भी पढ़ें- Suzuki Motorcycle India ने दिसंबर 2023 में बेची 79483 यूनिट, सेल में हुई 24 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें- Mumbai Trans Harbour Link: मुंबई के सीएम Eknath Shinde ने बताया- 12 जनवरी को खुलेगा देश का सबसा बड़ा समुद्री पुल