Move to Jagran APP

Diwali 2024 पर खरीदनी है नई गाड़ी तो किस तरह Zero Down Payment पर घर लाएं कार

Diwali 2024 के मौके पर बड़ी संख्‍या में लोग वाहन खरीदते हैं। जिनमें से अधिकतर लोग अपनी कार को खरीदने से पहले बैंक से लोन लेते हैं। अगर आप भी अपने लिए दीवाली पर नई गाड़ी को खरीदने का मन बना रहे हैं तो किस तरह (Buy a new car on Diwali 2024) पर कार को घर लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 28 Oct 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
Zero Down Payment पर किस तरह घर लाई जा सकती है गाड़ी। पढ़ें पूरी खबर।
ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दीवाली के मौके पर बड़ी संख्‍या में लोग नई कार खरीदना पसंद (Diwali Car Offers 2024) करते हैं। लेकिन नई गाड़ी को किस तरह बिना पेमेंट किए (Zero Down Payment) पर घर लाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कैसे मिलती है Zero Down Payment की सुविधा

आमतौर पर बैंकों की ओर से अपने कुछ खास ग्राहकों को नई कार खरीदने पर Zero Down Payment जैसी सुविधा को दिया जाता है। लेकिन जिन भी लोगों को यह सुविधा दी जाती है उनको ऑफर देने से पहले बैक की ओर से कई तरह की वेरिफिकेशन भी की जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx की लंबी वेटिंग के कारण हैं परेशान, तो इन पांच विकल्‍पों पर कर सकते हैं विचार

Cibil होता है जरूरी

बैंक से Zero Down Payment जैसी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए Cibil काफी महत्‍वपूर्ण होता है। अगर किसी व्‍यक्ति का Cibil स्‍कोर अच्‍छा है तो बैंक की ओर से कम समय में और आकर्षक ब्‍याज दर के साथ कार की 100 फीसदी पेमेंट जैसी सुविधाओं को ऑफर किया जाता है। वहीं अगर कुछ कारणों से आपका  Cibil स्‍कोर खराब आता है तो डाउन पेमेंट करने के बाद भी लोन लेने में परेशानी हो सकती है।

कम कीमत वाली कारों पर जल्‍दी मिलता है ऑफर

कार पर जीरो डाउन पेमेंट की सुविधा लेने के लिए कार की कीमत भी अहम होती है। आमतौर पर कंपनियों की ओर से कम कीमत वाली कारों पर आसानी से इस तरह के ऑफर को दिया जाता है। लेकिन अगर कोई व्‍यक्ति ज्‍यादा कीमत वाली कार पर इस तरह के ऑफर को लेना चाहता है, तो बैंक की ओर से कई तरह की वेरिफिकेशन करनी पड़ती है।

यह कारण भी होते हैं महत्‍वपूर्ण

कार लोन लेने के लिए बैंक की ओर से Cibil स्‍कोर के साथ कुछ और चीजों को भी वेरि‍फाई किया जाता है। बैंक की ओर से Income Proof, Aadhar Card, Pan Card, ITR सहित कुछ और डॉक्‍यूमेंट्स की जरूरत होती है। इसके साथ ही बैंक यह भी चेक करता है कि लोन लेने वाले पर कोई अन्‍य लोन न चल रहा हो। 

Zero Down Payment में क्‍या होता है शामिल

बैंक की ओर से Zero Down Payment की सुविधा के साथ नई कार खरीदने का ऑफर मिलता है तो इसमें कार की एक्‍स शोरूम कीमत, कार का रजिस्‍ट्रेशन, रोड टैक्‍स और इंश्‍योरेंस को भी शामिल किया जाता है। इसके अलावा कुछ ग्राहक अपनी नई कार की डिलीवरी लेते समय शोरूम से कुछ एक्‍सेसरीज या एक्‍सटेंडेड वारंटी को भी लेते हैं। लेकिन ज्‍यादातर बैंक की ओर से इनके लिए लोन नहीं दिया जाता।

यह भी पढ़ें- Diwali 2024 के बाद भारतीय बाजार में लॉन्‍च होने को तैयार चार बेहतरीन कारें और एसयूवी, पढ़ें पूरी खबर