Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे करें फ्यूल प्रेशर चेक, जानें ये आसान तरीका, नहीं होगी परेशानी

आपकी कार में एक खराब फ्यूल पंप बहुत सारी समस्या को पैदा कर सकता है और आपको कार चलाते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।अधिकांश समय फ्यूल पंप टैंक के अंदर स्थित होता है। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 20 Jan 2023 01:09 PM (IST)
Hero Image
कैसे करें फ्यूल प्रेशर चेक, जानें ये आसान तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पावरट्रेन सिस्टम फ्यूल पंप कार में सबसे अहम भूमिका निभाता है। यह फ्यूल टैंक से पेट्रोल या डीजल को कार के इंजन में ट्रांसफर करता है। फ्यूल पंप के कारण कार के इंजन की परफॉर्मेंस काफी ठीक रहती है। आज की कारों में कंपनियां आम फ्यूल पंप इलेक्ट्रिक का इस्तेमाल होता है। अधिकांश समय फ्यूल पंप टैंक के अंदर स्थित होता है। आपकी कार में एक खराब फ्यूल पंप बहुत सारी समस्या को पैदा कर सकता है और आपको कार चलाते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कुछ कारों में देखा गया है कि फ्यूल पंप फेल होने से पहले ही खराब होने लगाता है। आपको समय -समय पर फ्यूल पंप के परफॉर्मेंस की जांच करते रहना चहिए। अगर ये खराब होगा तो आपका खर्च भी बढ़ सकता है। इसलिए आपको चेक करते रहना चाहिए इसके कारण आप महंगे खर्च और अन्य समस्या से बच सकते हैं।

खराब फ्यूल पंप के संकेत

फ्यूल प्रेशर टेस्ट करने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए की इसके खराब होने के लक्षण क्या हैं। आपको बता दे इसके खराब होने का आम लक्षण कम इंजन पावर डिलीवरी है।ऐसें, मामलों में, एस्केलेटर को सीधे दबाने पर भी टॉर्क आउटपुट नहीं मिलता है। कम फ्यूल प्रेशर आमतौर पर तब होता है जब पंप खराब काम कर रहा होता है। कार के फ्यूल पंप प्रेशर को चेक करने के लिए आपको किसी टूल्स की जरूरत नहीं है।

कैसे करें टेस्ट

सबसे पहले आप कार को पार्क करें और पार्किंग ब्रेक लगाएं। इस समय आपको ये ध्यान देना है कि इंजन ठंडा न हो। फिर फ्यूल टेस्ट पोर्ट का पता लगाएं जहां आप काम करेंगे। इसके बाद नीचे कपड़े का टुकड़ा जरूर रखें, क्योकि टेस्टिंग के दौरान फ्यूल बाहर निकलेगा और वहीं गिरेगा। फिर प्रेशर टेस्टर को पोर्ट पर लगाएं। इसके बाद इंजन को चालू करें और रीडिंग रिकॉर्ड करना शुरू करें।

ये भी पढ़ें-

इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाते हैं तो समझे बैटरी खराब होने के ये संकेत

2.5 लाख रुपये से कम कीमत में घर ले जाएं Maruti Alto के ये वेरिएंट, साथ में कई ऑफर्स