Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार या SUV के लिए सही टायर का कैसे करें चुनाव, बड़े काम की है ये बात

Types Of Car Tyre समय के साथ काफी चीजों में बदलाव देखने को मिलता है। बिलकुल वैसे ही अब हमें कार के टायर में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं। जिसका प्रभाव हमारे वाहन पर पड़ रहा है। यही वजह है कि लोग अपने गाड़ी के लिए सही टायर्स का चुनाव नहीं कर पाते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 27 Jun 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
अपनी गाड़ी के लिए सही टायर का चुनाव कैसे करें?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी खरीदने के बाद उसकी देखभाल की जिम्मेदारी वाहन मालिकों की हो जाती है। ऐसे में गाड़ी के पार्ट्स खराब होना लाजमी है। टायर गाड़ी का एक ऐसा पार्ट है जो सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है और कुछ किलोमीटर के बाद घिसने पर उसे वाहन मालिक बदलवाते भी हैं। इसलिए, आप जब भी गाड़ी के लिए टायर बदलवाने जाएंगे तो आपको नीचे दिए गए सुझाव काम आएंगे, क्योंकि यहां सही टायरों का चुनाव कैसे किया जाए उसके बारे में बताया गया है।

कितने प्रकार के होते हैं ट्रेड पैटर्न

अमूमन 2 प्रकार के ट्रेड पैटर्न होते हैं, जिसमें Mud Terrain और All terrain शामिल हैं।

All terrain

इसको अमूमन ऑल-सीजन टायर भी कहा जाता है। यह हर मौसम के लिए बनाया जाता है, जहां इसको लगवाकर आप मड, स्नो, नॉर्मल सड़क आदि पर चल सकते हैं। इस टायर का इस्तेमाल अधिकतर वाहन मालिक करते हैं। हालांकि, इस तरह के टायरों में वो बात नहीं होती है, जो ट्रेड पैटर्न वाले टायरों में होता है।

Mud Terrain

ये टायर्स खासतौर से मट्टी और रतेली जगहों के लिए बनाया जाता है। इसको डिजाइन ही इस तरह से किया जाता है कि आपकी गाड़ी इन जगहों को अच्छी परफार्म करे।

सही टायर्स का कैसे करें चुनाव

सबसे पहले आप अपनी जरूरत को समझ लें कि आपको अधिकतर कैसी सड़कों पर अपनी गाड़ी को चलाना पड़ता है। All terrain टायर आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है अगर आप किसी शहर में रोजाना अपनी गाड़ी चलाते हैं तो, वहीं अगर आपका ऐसी जगहों पर आना जाना अधिक है जहां काफी रेत है या फिर मड है तो आपके लिए Mud Terrain वाले टायर्स फायदे मंद साबित होंगे।

क्या होते है एयरलेस टायर ?

आपको बता दे एयरलेस टायर ऐसे टायर होते हैं जिसमें हवा भरने की जरुरत नहीं होती। इस टायर को रबड़ के स्पोक्स और बेल्ट के इस्तेमाल से डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही इसके अंदर वाहन के वजन उठाने के लिए काफी मजबूत और पहले फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। ये टायर कभी फटता नहीं और ना ही कभी पंचर होते है। इसके कारण दुर्घटना को रोकने में काफी मदद मिलती है।