Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहाड़ की ढलान पर काम नहीं आएगी चालाकी, ब्रेक लगाने से भी नहीं बनेगी बात; हो जाएंगे दुर्घटना के शिकार

ठंड ने दस्तक दे दी है इस समय पर लोग अपनी कार से पहाडो पर घूमने का प्लान बनाते हैं। अगर आप पहाड़ो पर घूमने जा रहे हैं तो ढलान आपको सबसे अधिक मिलती है।अगर आप उस समय सूझ-बूझ से कार ड्राइव नहीं करेंगे तो आपको परेशानी हो सकती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Tue, 27 Dec 2022 06:49 PM (IST)
Hero Image
How To Drive Up A Slope know important points here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पहाड़ों की वादियों में घूमना किसको पसंद नहीं है? वहीं अगर बात सर्दियों के मौसम की हो तो मुंह से सिर्फ 'वाह' निकलेगा। न्यू ईयर मनाने के लिए लोग हिल स्टेशन पर जा रहे हैं। उन लोगों को इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि वापसी के दौरान ढलान पर कैसे गाड़ी को चलाएं।

ब्रेक और गियर का समझदारी के साथ करें इस्तेमाल

पहाड़ पर आपकी एक गलती आपको परेशानी में डाल सकती है। ड्राइविंग के वक्त आपको गियर और ब्रेक के इस्तेमाल की सही जानकारी होनी चाहिए ,ताकि आप आराम से ढलान पर कार को निकाल सके। पहाड पर रास्ते खड़े ढलान और खतरनाक मोड़ से भरे होते हैं। इसलिए खड़े ढ़लान पर चढ़ते या नीचे उतरते समय ब्रेक का उपयोग कम करें और दूसरे या तीसरे गियर का इस्तेमाल करें। ढलान पर उतरते वक्त एक दम से ब्रेक न लगाएं, ऐसा करने से पीछे वाली गाड़ी आपकी कार को टक्कर भी मार सकती है और आप दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं।

ओवरटेक से बचें

ड्राइव करते समय आपको ओवरटेक से बचना चहिए। वरना आपके साथ -साथ सामने वाले को भी परेशानी हो सकती है। ढलान वाली जगह पर कार को जितनी आसानी और आराम से चला सकते हैं उतना ही आपके लिए बढ़िया रहेगा। क्योंकि ढलान से उतर रही कारों की गति ज्यादा होती है और दोनों तरफ से कंट्रोल खोने की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है।  

बर्फीली सड़कों पर अधिक सतर्कता से कार को चलाएं

हिल स्टेशनों पर चारों ओर बर्फ देखने को मिलती है.ये दिखने में जितनी खूबसूरत होती है उतनी ही खतरनाक भी।  इसमें ड्राइव करना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। बर्फ से ढकी पहाड़ों पर ड्राइविंग करते समय कार की गति को कम रखना चाहिए और अपने से आगे चलने वाले कार से नियमित दूरी बनाकर रखनी चहिए। ताकि दोनों में से किसी को भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों लोगों को इतनी पसंद आती है Maruti Alto ? जानें इसके पीछे का कारण

कार के डिस्प्ले पर न रहें निर्भर खुद से ही निकालें कार की माइलेज, इन आसान स्टेप्स को अपनाकर