Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून आने से पहले जान लें ये ट्रिक, कार का गीला इंटीरियर भी बिना परेशानी के हो जाएगा साफ

अगर गाड़ी का मैट गीला है तो उसे बाहर ही धूलकर और सुखाकर वापस लगा सकते हैं। वहीं सीट और डैशबोर्ड गीला है तो आपको माइक्रो फाइबर कपड़े से उसका पानी सुखाकर साफ करना होगा। ध्यान रहे आप जिस कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं वो साफ-सुथरा रहे। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 12 Jun 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
बरसात शुरू होने से पहले ही ध्यान में रखें ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मानसून सीजन आने वाला है। इस सीजन के दौरान गाड़ी का केबिन सबसे अधिक गंदा होता है, क्योंकि बाहर कीचड़ और भरे हुए पानी के कारण गाड़ी सबसे अधिक गंदा होता है। यहां तक कि बहुत बार ऐसा भी होता है कि गाड़ी के अंदर पानी प्रवेश कर जाता है, ऐसी स्थिति में गाड़ी के अंदर से पानी कैसे निकाले और उसे कैसे सुखाकर फिर से साफ सुथरा रखें, इसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं, ताकि आपको क्या करना है ये आप समय से पहले समझ जाएं।

माइक्रो फाइबर कपड़ा आएगा काम

अगर आपके गाड़ी की केबिन ज्यादा गीली नहीं है तो आपका काम माइक्रो फाइबर कपड़े से ही बन जाएगा। अगर गाड़ी का मैट गीला है तो उसे बाहर ही धूलकर और सुखाकर वापस लगा सकते हैं। वहीं सीट और डैशबोर्ड गीला है तो आपको माइक्रो फाइबर कपड़े से उसका पानी सुखाकर साफ करना होगा। ध्यान रहे आप जिस कपड़े का इस्तेमाल कर रहे हैं वो साफ-सुथरा रहे।

गाड़ी के अंदर पानी भर जाए तो क्या करें?

मानसून सीजन में गाड़ी के अंदर पानी भरना आम बात है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो सबसे बहतरीन तरीका वैक्यूम क्लिनर है। अगर आपके पबास वैक्यूम क्लिनर नहीं है तो आप इसे रेंट पर आसानी से ले सकते हैं। वैक्यूम क्लिनर की मदद से आप पानी को बाहर निकालकर सुखे कपड़े से पोछकर अपनी गाड़ी को फिर से चमका सकते हैं।

सीट पर जमें पानी को हटाने के लिए क्या करें?

अपनी सीट पर जमे पानी को सोखने के लिए बाथ टॉवल का इस्तेमाल करें। अपहोल्स्ट्री सीट पर कई सारे मोटे टॉवल रखें। ऐसा करने से ज्यादातर पानी सुख जाएगा। कुछ घंटे में चेक करके गीली टॉवल को हटाते जाएं और उनकी जगह पर नए टॉवल बिछा दें। सोने जाने से पहले टॉवल्स को हटा लें। आपका काम बन जाएगा।