Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिकॉर्ड तोड़ गर्मी में चलते-चलते बंद हो गई कार? चुटकियों में होगा समस्या का समाधान

अगर आपको लगता है कि आपने कार को लगातार कई किलोमीटर तक चला लिया है और आपकी कार ज्यादा गर्म हो रही है तो ऐसे में वाहन को रेस्ट देने की जरूरत है। अगर आप समस्या की पहचान करने में विफल रहते हैं तो मैकेनिक को कॉल करें। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 24 May 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
how to fix car overheating problem Here are 5 important tips

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मई-जून महीने में गर्मी अपने चरम पर होती है, ऐसे में हमें अपने वाहन का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसी कठोर परिस्थितियों में कई बार देखने को मिलता है कि कारें कभी-कभी ज्यादा गरम हो जाती हैं। ये न केवल आपके वाहन की परफॉरमेंस को प्रभावित कर सकता है, बल्कि कार के पावरट्रेन को भी स्थायी रूप से नुकसान पहुंच सकता है। हमें ऐसे में अपनी कार से संबंधित कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। 

सेफ जगह पार्क कर लें 

अगर आपको लगता है कि आपने कार को लगातार कई किलोमीटर तक चला लिया है और आपकी कार ज्यादा गर्म हो रही है, तो ऐसे में वाहन को रेस्ट देने की जरूरत है। ऐसा होने पर आप कार के ओडोमीटर में और किलोमीटर जोड़ने की कोशिश न करें। इसके बजाय, अपनी कार के पावरट्रेन को कोई स्थायी नुकसान होने से बचाने के लिए कार को सड़क के किनारे एक सुरक्षित स्थान पर पार्क कर लें।

इंजन को ठंडा होने दें

एक बार जब आप अपने वाहन को सड़क के किनारे पार्क कर दें, तो इसका इंजन बंद करें और कार के ठंडा होने का इंतजार करें। ऐसा करने से आप कार में हाई टेम्परेचर की वजह से होने वाले नुकसान को रोक सकेंगे। कार के इंजन को ठंडा होने का इंतजार करें। इंजन पर ठंडा पानी डालने से बचें, क्योंकि इससे इंजन ब्लॉक में दरार आ सकती है।

कूलेंट लेवल की जांच करें

जब आपकी कार ठंडी हो जाए, तो बोनट खोलें और कूलेंट के लेवल की जांच करें। यदि आपको लगता है कि कूलेंट लेवल ज्यादा नीचे चला गया है या फिर कार में ये बचा ही नहीं है तो इसे तुरंत भर दें। अगर आपके पास मौजूदा स्थिति में कूलेंट नहीं है तो फिलहाल के लिए अस्थायी रूप से पानी का उपयोग कर सकते हैं।

कूलेंट लीक तो नहीं हो रहा है?

यदि कूलेंट का लेवल कम है, तो इसके लीकेज की भी जांच करें। आमतौर पर ये पहचानना बहुत आसान होता है क्योंकि आपको कार के नीचे टपकते कूलेंट की तलाश करने की आवश्यकता होती है या आप कार के नीचे कूलेंट के पडल्स को देखकर लीकेज की पहचान कर सकते हैं।

मैकेनिक को बुलाएं 

यदि कूलेंट लीक होने की वजह से कार का इंजन ठंडा नहीं हो पा रहा है या फिर आप समस्या की पहचान करने में विफल रहते हैं, तो सड़क के किनारे सहायता के लिए मैकेनिक को कॉल करें। इसके अलावा, जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाता, तब तक कार को फिर से चलाने की कोशिश न करें। इस तरह सड़क पर चलते हुए कार के हीट हो जाने की समस्या को सही किया जा सकता है।