Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Buying Tips: मोटरसाइकिल या स्कूटर पर चाहिए बेस्ट डील तो करें ये काम, आपके बजट में फिट बैठेगा प्रोडक्ट

त्योहारी सीजन पर कंपनियां अपने वाहनों पर कई तरह के ऑफर देती हैं और लोग इसे खरीदारी का अच्छा समय भी मानते हैं। नई बाइक या स्कूटर पर बेहतर डील पाने के लिए आपको नीचे दी गई कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अपनी पसंद और उपयोग के आधार पर विचार करें कि आपको किस प्रकार की मोटरसाइकिल या स्कूटर की आवश्यकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 09 Oct 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक या स्कूटर खरीदते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप इस त्योहारी सीजन एक बाइक या स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो अपने इस लेख में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप टू-व्हीलर पर बेस्ट डील पा सकते हैं। त्योहारी सीजन पर कंपनियां अपने वाहनों पर कई तरह के ऑफर देती हैं और लोग इसे खरीदारी का अच्छा समय भी मानते हैं। नई बाइक या स्कूटर पर बेहतर डील पाने के लिए आपको नीचे दी गई कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

अपना बजट निर्धारित करें

भारतीय बाजार में बहुत सारे दोपहिया वाहन उपलब्ध हैं। ऐसे में आपको सबस पहले अपना बजट देखना है कि आपको किस तरह की टू-व्हीलर चाहिए है और उस पर आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। एक निर्धारित बजट होने से आपको अपने विकल्पों को कम करने में मदद मिलेगी और आपको उन मॉडलों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी जो आपके बजट में फिट बैठते हैं।

टू-व्हीलर डिसाइड करें

अपनी पसंद और उपयोग के आधार पर विचार करें कि आपको किस प्रकार की मोटरसाइकिल या स्कूटर की आवश्यकता है। ये एक नियमित यात्री, एक क्रूज़र,नेकेड स्ट्रीटफाइटर या एक टूरर हो सकता है। आप जिस प्रकार की मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं उसका सही प्रकार चुनने से अपनी तलाश को जल्द पूरा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- सितंबर 2023 में इन कारों की हुई सबसे ज्यादा बिक्री, देखिए टॉप-10 गाड़ियों की लिस्ट

रिसर्च करें

इतना करने के बाद अब बारी आती है रिसर्च करने की। बढ़िया डील पाने के लिए आपको थोड़ी सी मशक्कत करनी होगी। अगर आप त्योहारी सीजन पर बेहतर डील पाना चाहते हैं, तो ऐसे में उन कंपनियों को खोजें, जो अच्छा ऑफर प्रदान कर रही हैं। साथ ही, इस त्योहारी सीजन के दौरान डीलर लेवल पर क्या ऑफर और छूट दी जा रही है, ये जांचने के लिए कुछ शोरूम में जाने का प्रयास करें।

डील डन करें

एक बार जब आप निर्माताओं और डीलरों द्वारा उपलब्ध ऑफर व छूट के संबंध में पर्याप्त मात्रा में डेटा एकत्र कर लें, तो उनकी तुलना करें। इसके अलावा, डील की अंतिम कीमतें जानने के लिए बीमा लागत और अन्य परिवर्तनीय लागतों की तुलना करें। फिर अपने विवेक के हिसाब से आप मनपसंद डील चुन सकते हैं।