Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक की माइलेज बढ़ाने का बेहद आसान तरीका, हफ्ते भर में दिखने लगेगा इसका असर!

बहुत से लोग गलत राइडिंग के चलके अपने बाइक में कम माइलेज पाते हैं। चलिए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स जिन्हें फॉलो करने के बाद आप आसानी से मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ा सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 16 Jun 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
मोटरसाइकिल का माइलेज कैसे बढ़ेगा? यहां जानें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियों के दिनों में बाइक ओनर माइलेज को लेकर हमेशा शिकायत करते रहते हैं। उनकी अब शिकायत दूर होने वाली है, क्योंकि इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं उन खास टिप्स के बारे में जिनको फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल की माइलेज आसानी से बढ़ा सकते हैं, बस हफ्ते भर के अंदर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

बाइक सर्विसिंग

अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों के मौसम में मोटरसाइकिल में ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। गर्मी ज्यादा पड़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

टॉप स्पीड पर जानें से बचें

अगर आप अपनी बाइक से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो आपको उसे एक ही स्पीड में चलाना चाहिए। इससे आपके वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता है और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज प्रदान करता है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी गाड़ी के माइलेज पर खराब असर पड़ता है।

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन करें बंद

अगर आप सिटी राइड कर रहे हैं तो आपको थोड़ा अधिक सचेत रहने की जरूरत है। क्योंकि सिटी राइडिंग के दौरान ट्रैफिक सिग्नल्स अधिक पड़ते हैं। अगर आप किसी रेड लाइट पर पहुंचते हैं तो अपने गाड़ी के इंजन को बंद कर दें। इससे माइलेज पर काफी असर पड़ेगा।

बाइक को लो RPM पर रखें

अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। साथ ही बेवजह रेस देने से बचें।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

गियर शिफ्टिंग अगर तेज की जाए तो इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दबाव ज्यादा होने की वजह से फ्यूल कंज्यूमिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग स्लो करनी चाहिए।